LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेशस्वास्थ्य

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कोरोना संक्रमितों की संख्या में आई कमी

कोरोना का कहर शुरू होने के बाद से पहली बार उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में संक्रमितों की संख्या इकाई में आई है। शहर में बुधवार को महज नौ मरीज चिह्नित किए गए।

पिछले दस महीने में पहली बार संक्रमितों की संख्या इतनी कम हुई है। इस बीच एक भी मरीज ने दम नहीं तोड़ा और 11 मरीज ठीक होने के बाद डिस्चार्ज भी किए गए।

शहर में पांच महीने पहले कोरोना वायरस चरम पर था। 18 सितंबर को सर्वाधिक 1244 संक्रमित एक दिन में चिह्नित हुए थे। इसके बाद सितंबर में औसत एक हजार से अधिक मरीज रोज सामने आते रहे।

अक्टूबर से संख्या कम होना शुरू हुई और नवंबर तक संख्या 300 तक आ गई। दिसंबर में 200 से भी कम मरीज चिह्नित होने लगे। जनवरी तक यह संख्या 100 से भी कम हो गई।

इसी दौरान 16 जनवरी से वैक्सिनेशन भी शुरू हो गया और फरवरी में मरीजों की तादाद रोज 50 से भी कम होने लगी। 17 ही दिन में यह संख्या इकाई में पहुंच गई है।

राजधानी के अलावा प्रदेश के अन्य जिलों में भी स्थिति सुधरी है। कई जिलों में पहले ही मरीजों की संख्या इकाई में पहुंच चुकी है। यूपी में बुधवार को कुल 67 मरीज मिले है।

इनमें लखनऊ के अलावा गाजियाबाद में भी 9 मरीज है। बाकी सभी जगह इससे कम मरीज मिले हैं। कुल 27 जिलों में मरीज पाए गए, जबकि 48 में एक भी नया मरीज नहीं मिला है।

Related Articles

Back to top button