दिल्ली एनसीआर

दाखिला न देने पर 15 निजी स्कूलों को नोटिस जारी, नहीं मानें तो होगी कार्रवाई

सबको शिक्षा का अधिकार नियम (आरटीई) के अंतर्गत दाखिला देने पर जिले के कई बड़े निजी स्कूल आनाकानी करने में लगे हैं। ऐसे में जिला बेसिक शिक्षा विभाग ने 15 स्कूलों नोटिस भेजा है। यदि इसके बाद भी निजी स्कूल नहीं माने तो कार्रवाई के लिए प्रशासन और शासन को लिखा जाएगा।

Loading...

सबको शिक्षा का अधिकार नियम के अंतर्गत बेसिक शिक्षा विभाग ने अप्रैल में आवेदन मांगे थे, जिसमें घर से एक किलोमीटर परिधि में कोई सरकारी प्राथमिक स्कूल न होने पर पास के किसी निजी स्कूल में बच्चों को दाखिला देना होता है। विद्यार्थी की शिक्षा का खर्च सरकार वहन करती है। इस बार विभाग को 1950 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए थे। पात्र न होने पर इनमें से करीब 140 विद्यार्थियों के आवेदन निरस्त कर दिए गए थे।

जबकि 1580 विद्यार्थियों के दाखिले जिले के विभिन्न निजी स्कूलों में कराए गए हैं, लेकिन अभी तक 220 विद्यार्थियों को दाखिला नहीं दिया गया है। ऐसे में डीपीएस गामा-2 ग्रेटर नोएडा, डीपीएस वर्ल्ड स्कूल ग्रेटर नोएडा वेस्ट, श्रीराम मिलेनियम स्कूल सेक्टर-135 नोएडा, एपीजे स्कूल सेक्टर-16ए नोएडा, ब्लू डायमंड पब्लिक स्कूल सादोपुर की झाल, कौशल्या वर्ल्ड स्कूल दादरी, कौशल्या वर्ल्ड स्कूल ग्रेटर नोएडा, एलपीएस ग्लोबल स्कूल सेक्टर-51 नोएडा, राघव ग्लोबल स्कूल सेक्टर-122 नोएडा, द खेतान स्कूल नोएडा, बाल भारती पब्लिक स्कूल नोएडा सहित 15 स्कूलों को विभाग ने नोटिस भेजा है।

अरुण कुमार, एबीएसए, गौतमबुद्धनगर ने बताया कि, 15 स्कूलों को नोटिस भेजकर जिलाधिकारी कार्यालय को भी अवगत कराया गया है। काफी समय से स्कूल बच्चों को दाखिला नहीं दे रहे हैं। इससे उनकी शिक्षा में बाधा आड़े आ रही है। इसके बाद भी स्कूलों ने मनमानी की तो कड़ी कार्रवाई के लिए लिखा जाएगा।  

Loading...
loading...

Related Articles

Live TV
Close