LIVE TVMain Slideदेशमध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में आगामी 24 घंटों में होगी इन जिलों में तेज बारिश

मध्य प्रदेश में पोस्ट मानसून सक्रिय हो गया है, भोपाल, इंदौर, ग्वालियर व राजगढ़ समेत प्रदेश में बारिश का दौर शुरू है. यह बिन मौसम बारिश बंगाल की खाड़ी में बने इस सिस्टम के कारण हो रही है. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि प्रदेश के 13 जिलों में आने वाले 24 घंटों में तेज बारिश हो सकती है. जिसके लिए येलो अलर्ट भी जारी किया गया है.

उमरिया, मंडला, बालाघाट, सिवनी, डिंडोरी, श्योपुरकलां, शिवपुरी, बैतूल, बुरहानपुर, राजगढ़, और गुना जिलो में झमाझम बारिश हो सककी है. इसके साथ पांच संभाग रीवा, सागर, भोपाल, ग्वालियर और चंबल में गरज-चमक के साथ पानी बरस स कता है.

मौसम विभाग के मुताबिक बारिश के साथ 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है. वहीं इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद(नर्मदापुरम), जबलपुर और शहडोल संभाग में कई जगह पर गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं.

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो सितंबर के बाद बादलों के आने की संभावना बेहद कम रहती है, लेकिन इस साल पोस्ट मानसून सक्रिय हो चुका है. जिससे अगले 24 घंटों में भारी बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक दक्षिणी महाराष्ट्र में निम्न दाब का क्षेत्र बना हुआ है. इसके साथ ही पूर्व पश्चिम में ट्रफ लाइन अरब सागर से निम्न दाब का क्षेत्र बनने और ऊपरी वायुमंडल में पछुवा हवाओं के बीच एक ट्रफ बनने के कारण मध्य प्रदेश में इस वक्त भारी बारिश हो रही है.

Related Articles

Back to top button