LIVE TVMain Slideदेशप्रदेशसाहित्य

ओडिशा सरकार जून के आखिर तक कर सकती है हाई स्कूल बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट घोषित

ओडिशा सरकार जून के अंतिम सप्ताह तक वार्षिक हाई स्कूल सर्टिफिकेट या दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट की घोषणा कर सकती है. स्कूल और जन शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास ने रविवार को ये जानकारी दी.

Loading...

उन्होंने कहा कि दसवीं क्लास के छात्रों का असेसमेंट प्रोसेस जारी है और हमें उम्मीद है कि रिजल्ट जून के आखिरी हफ्ते में घोषित कर दिया जाएगा जैसा की हमने पहले कहा था. निर्धारित समय सीमा का पालन करने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं.

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने कोविड-19 मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए 2021 एकेडमिक सेशन के लिए दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा को रद्द कर दिया था. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने छात्रों का मूल्यांकन 9वीं और 10वीं कक्षा में प्राप्तांकों के आधार पर करने का निर्णय लिया है. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक ज्यादातर मेंटर स्कूल पहले ही छात्रों के मार्क्स गणना के लिए बोर्ड को भेज चुके हैं.

बता दें कि 2766 स्कूलों को मेंटर स्कूलों के रूप में चुना गया है, जिनमें पड़ोस के स्कूलों को भी जोड़ा गया है. गौरतलब है कि एकेडमिक ईयर 2021 में दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के लिए लगभग 6 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. हर साल दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा जून के मध्य तक घोषित की जाती है.

इसके साथ ही मंत्री ने आगे कहा कि मंत्री ने आगे कहा कि 17 जून से यूट्यूब चैनल में लाइव स्ट्रीमिंग के माध्यम से क्लासेस शुरू किए जाने की तैयारी पूरी हो चुकी है.

उन्होंने कहा कि हम शुरुआत में 9वीं और 10वीं कक्षा के लिए YouTube कक्षाएं शुरू कर रहे हैं. इसके बाद अगले कुछ दिनों में सभी प्राइमरी, सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी क्लासेस के लिए YouTube कक्षाएं शुरू कर दी जाएंगी.

दास ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों के संक्रमित होने का खतरा बताया जा रहा है. उस स्थिति में स्कूल कतई नहीं खोले जा सकते हैं. इसलिए YouTube कक्षाएं छात्रों के लिए काफी मददगार साबित होंगी.

साथ ही कहा कि 30 जिलों के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों की बैठक आगामी 18 जून को होनी है, जिसमें YouTube क्लासेस को लेकर आगे की कार्रवाई पर चर्चा की जाएगी.

Loading...
loading...

Related Articles

Live TV
Close