LIVE TVMain Slideदेशव्यापार

एसआईपी के जरिए रिटायरमेंट के बाद आपको बना सकता है करोड़पति जाने ?

बैंक अकाउंट में करोड़ों रुपए रखने का सपना लगभग हर कोई रखता है, लेकिन नौकरीपेशा वालों के लिए इतनी बड़ी रकम जोड़ना आसान नहीं है. क्योंकि सीमित आमदनी और खर्चों के चलते ज्यादा बचत नहीं हो पाती है.

मगर म्यूचुअल फंड में एसआईपी के जरिए निवेश से आपका ये सपना पूरा हो सकता है. 50 की उम्र तक एक तय रकम निवेश करने से आप करीब 10 करोड़ रुपए का फंड बना सकते हैं.

म्यूचुअल फंड एसआईपी (व्यवस्थित निवेश योजना) के तहत आप छोटे मासिक निवेश के साथ बड़ी राशि जमा कर सकते हैं. ये स्कीम लंबी अवधि के लिए फायदेमंद है.

इतनी बड़ी रकम जोड़ने के लिए निवेशक को अपने करियर के शुरुआती चरण में निवेश की योजना बनानी चाहिए. यदि कोई व्यक्ति 50 वर्ष की आयु तक रिटायर होना चाहता है, तो उसे 25 साल की उम्र से निवेश करना शुरू करना चाहिए.

एसआईपी में 12-15 प्रतिशत तक का रिटर्न मिलता है, इसलिए लॉन्ग टर्म में इसमें पैसा लगाना फायदेमंद होता है. एक व्यक्ति की आय सालाना बढ़ती है, इसलिए किसी को भी अपने निवेश को बढ़ाने के बारे में सोचना चाहिए.

10 प्रतिशत रकम हर महीने एसआईपी में निवेश से 10 करोड़ रुपए के लक्ष्य तक पहुंचने में मदद मिलेगी. मासिक एसआईपी में वार्षिक वृद्धि से निवेशक को निवेश पर चक्रवृद्धि लाभ ज्यादा मिलेगा.

म्यूचुअल फंड एसआईपी कैलकुलेटर के अनुसार अगर कोई व्यक्ति 25 साल की उम्र में 26,000 रुपए हर महीने जोड़ता है और उस पर उसे 12 प्रतिशत वार्षिक रिटर्न मिलता है. तो 50 साल की उम्र तक 10 करोड़ रुपए का फंड इकट्ठा किया जा सकता है.

जानकारों के मुताबिक अगर निवेशक वार्षिक स्टेप-अप दर अधिक रखें तो मासिक निवेश कम हो सकता है. साथ ही इससे फंड भी आसानी से जुड़ जाएगा. स्‍टेप-अप वो प्रक्रिया है जिसमें एसआईपी निवेशकों को अपने कॉन्ट्रिब्‍यूशन को ऑटोमेट करने की सहूलियत मिलती है

Related Articles

Back to top button