LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

सेब का सिरका सेहत के लिए है फायदेमंद वजन कम करने के है उपयोगी

इंटरनेट पर वजन कम करने के उपायों की कमी नहीं है. कुछ लेखों में बताया गया है कि अपनी डाइट में सेब का सिरका शामिल करना फायदेमंद रहेगा. इस विषय पर हेल्थ कोच के एक वीडियो में विस्तार से बताया गया है.

Loading...

ल्यूक कोटिनहो ने स्पष्ट किया कि सेब का सिरका वजन कम करने में सहायता करता है, लेकिन ये उसकी प्रक्रिया का सिर्फ छोटा हिस्सा है. उन्होंने ये भी बताया कि सेब का सिरका फायदेमंद होने के

बावजूद साइड-इफेक्ट्स से खाली नहीं है और इसलिए इस बारे में जरूर जानना चाहिए. अगर ये आपके अनुकूल नहीं है, आप ज्यादा इस्तेमाल या गलत तरीके से करते हैं, तो उससे नुकसान हो सकता है.

उनके मुताबिक, सेब का सिरका ‘रामबाण’ नहीं है जो आपके वजन कम करने में आपकी मदद करे. उन्होंने साफ किया, “वजन कम करना अपने हार्मोन्स को संतुलन में हासिल करना है. ये अच्छी लाइफस्टाइल,

शरीर के अनुकूल भोजन का खाना, व्यायाम करना और अपनी नींद को सुधारना और अपने तनाव लेवल की देखभाल करने का नतीजा है.” इस सवाल पर कि सेब का सिरका वजन कम करने में क्या आपकी मदद कर सकता है?

उन्होंने बताया, “बिल्कुल नहीं.” उनके मुताबिक, सेब का सिरका खास तौर पर उन लोगों के लिए मुफीद है जिनके पेट में एसिड का लेवल कम है. पेट में एसिड के कम लेवल से पाचन के साथ समस्याएं पैदा कर सकता है.

जब हम सेब के सिरके का इस्तेमाल करते हैं तो ये हमें पेट के एसिड उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मददगार है जो पाचन में मदद करता है. दूसरी तरफ, अगर आपको पाचन की पहले से समस्या है, तो वास्तव में सेब का सिरका उसे बदतर बना सकता है.

जरूरी नहीं कि सेब का सिरका हर शख्स के अनुकूल हो. उन्होंने स्पष्ट किया, “अगर भोजन के 45 मिनट पहले या बाद सेब के सिरके का सेवन ब्लोटिंग कम कर पाता है, तो ये आपके अनुकूल है.

वरना ये आपके अनुकूल नहीं है.” सिरके का एसिडिटी पर पड़नेवाले प्रभाव के बारे में उनका कहना है कि एक तरफ ये कुछ लोगों में लक्षणों को सुधार सकता है, लेकिन दूसरे लोगों में ये स्थिति को खराब कर सकता है.

उन्होंने रिसर्च के हवाले से बताया कि सेब का सिरका ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर और ट्राइग्लिसराइड्स लेवल को कम करने में मदद करता है. लेकिन, जहां तक बात उसके इस्तेमाल की है,

तो अगर ये आपके अनुकूल हुआ तो ठीक है. अगर नहीं तो उसका इस्तेमाल न करें. लिहाजा, अपनी डाइट में सेब के सिरके को शामिल करने से पहले विशेषज्ञ से मिलने की सलाह दी जाती है.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV