LIVE TVMain Slideदेशविदेश

भारत और चीन के बीच 12वें दौर की बैठक शुरू

पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर शांति बहाली के लिए भारत और चीन के बीच 12वें दौर की बैठक सुबह 10:30 बजे शुरू हो गई है. खबर है कि इस बार गोगरा और हॉट स्प्रिंग को लेकर बड़ा फैसला लिया जा सकता है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, मोल्डो में हो रही इस वार्ता में देपसांग के मैदानों और डेमचॉक के मुद्दे पर चर्चा की संभावनाएं कम हैं. करीब 3 महीने पहले अप्रैल में हुई दोनों देशों के बीच कमांडर स्तर की बैठक में कोई बड़ा परिणाम नहीं निकला था.

11वें दौर की बैठक के दौरान चीन ने हॉट स्प्रिंग्स और गोगर पोस्ट से अपने जवानों को हटाने से इनकार कर दिया था. हालांकि, बीती फरवरी में दोनों पक्षों ने पैंगोंग त्सो के उत्तर और

दक्षिण किनारों और कैलाश रेंज में डिसइंगेजमेंट प्रक्रिया शुरू कर दी थी. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जानकारी दी थी कि डिसइंगेजमेंट को लेकर इस समझौते में भारत को किसी तरह का नुकसान नहीं उठाना पड़ा है.

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि हॉट स्प्रिंग्स और गोगरा पोस्ट में पेट्रोलिंग पाइंट 15 और पीपी-17 ए पर चीन जवानों को हटाने के लिए ‘पहले तैयार’ हो गया था.

लेकिन ‘बाद में इलाका खाली करने से इनकार कर दिया.’ सूत्र के मुताबिक, आखिरी दौर की चर्चा में चीन ने भारत से कहा था, ‘जो भी पाया है उसमें खुश रहना चाहिए.’

बातचीत के बाद भारतीय सेना ने कहा था कि दोनों पक्ष मौजूदा समझौतों और नियमों के साथ जारी मुद्दों को जल्दी से सुलझाने पर सहमत हुए हैं. सेना की तरफ से जारी बयान के अनुसार, ‘दोनों पक्षों ने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर डिसइंगेजमेंट से जुड़े बचे हुए

मुद्दों के निपटारे के लिए विस्तृत चर्चा की.’ इसके संदर्भ में सेना ने कहा था कि इस बात पर जोर दिया गया था कि अन्य इलाकों में डिसइंगेजमेंट दोनों पक्षों के बीच बलों को कम करने का रास्ता तैयार करेगा. साथ ही द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति और शांति आएगी.

Related Articles

Back to top button