LIVE TVMain Slideखबर 50ट्रेंडिगदेश

जीवन में सफलता पाने के है कई सूत्र

जीवन में सही अवसर, कठिन परिश्रम और शानदार परिणाम से ही सफलता का रास्ता खुलता है. मगर इन सबके बीच सबसे जरूरी बात वो है, जिसके जरिए अपने काम में फोकस करके ही शानदार परिणाम दे सकता है. जी हां, इस सफल सूत्र का नाम है मन की एकाग्रता. सिर्फ धार्मिक ही नहीं, इसके मानसिक और भौतिक पहलू भी बेहद महत्वपूर्ण हैं.

  • विद्वान कहते हैं कि एकाग्र मन हमें मिलने वाले अवसरों को अधिक आकर्षित करता है. इस कारण हम लक्ष्य पर खुद को केंद्रित करने में अधिक सक्षम बन पाते हैं. एकाग्र होकर हमारा मन हमारे वश में होता है, जिसके जरिए हमारी अंदर की छुपी शक्तियां जागृत होती हैं और हमारी खूबियां और क्षमताएं विकसित होती हैं.
  • मन को एकाग्र करने के कई तरीके हैं, जिसमें सबसे अधिक महत्वपूर्ण है ध्यान का सांस के साथ जोड़ना. ऐसा करने भर से मन पर अपना नियंत्रण बढ़ता है. किसी काम में ऐसा लगे कि अभी सांस पर ध्यान नहीं रखा जा सकता है तो उन कामों पर अपना ध्यान केंद्रित करें.
  • अधिक सोच विचार के बजाय दिनभर में किए जाने वाले कामों की लिस्ट बनाएं. प्राथमिकता के आधार पर कामों का सीक्वेंस रखें. कभी तात्कालिक वजहों से ध्यान भंग हो तो कुछ देर काम छोड़ दें, जबरदस्ती न करें.
  • ध्यान या एकाग्रता का अंतर भी समझने से एकाग्रता को हासिल करने में आसानी होगी. एकाग्रता किसी चीज़ पर ध्यान केंद्रित करने या पूरा ध्यान देने की क्रिया या शक्ति के रूप में परिभाषित की जा सकती है जबकि ध्यान में मन को केंद्रित करने के लिए विभिन्न तकनीक-प्रथाएं शामिल हो सकती हैं.

Related Articles

Back to top button