LIVE TVMain Slideउत्तराखंडदेश

उत्तराखंड में इन शर्तो के साथ आज से शुरू हो रही चार धाम यात्रा

हाईकोर्ट द्वारा रोक हटाने के बाद उत्तराखंड में चार धाम यात्रा आजा से शुरू हो रही है. चार धाम यात्रा को लेकर तैयारियां भी की जा रही हैं. बद्रीनाथ नगर पंचायत ने भी यात्रा को लेकर तैयारी शुरू कर दी है.

बता दें कि गुरुवार को लगभग चार महीने बाद हाईकोर्ट ने चार धामा से रोक हटाई. यात्रा से रोक हटने के बाद स्थानीय लोगों में उत्साह का माहौल है.

बद्रीनाथ में नगर पंचायत ने यात्रा शुरू होने से पहले व्यवस्थाओं को चाक-चौबंद करना शुरू कर दिया है. नगर पंचायत द्वारा मंदिर परिसर, तप्त कुंड सहित मंदिर के मुख्य मार्गों पर साफ-सफाई करवाई गई.

साथ ही साकेत तिराहे से मंदिर पर जाने वाले मुख्य मार्ग पर रंग-रोगन कर दूरस्थ कर दिया गया है. बद्रीनाथ नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी सुनील पुरोहित ने बताया कि यात्रा शुरू होने से पूर्व नगर पंचायत धाम में सभी व्यवस्थाओं को सुचारू करने में जुट गई है.

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बताया कि प्रदेश और देशभर के लिए ये खुशी की बात है कि चार धाम यात्रा शुरू कर दी गई है. महाराज ने बताया कि हाईकोर्ट से सशर्त चार धाम यात्रा खोलने की परमिशन मिली है, उसी के आधार पर कोविड प्रोटोकॉल के तहत चार धाम यात्रा शुरू की जाएगी. इसके लिए सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है.

बता दें कि हाईकोर्ट ने कुछ प्रतिबंधों के साथ चार धाम यात्रा की इजाजत दी है. मुख्य न्यायाधीश की खंडपीठ ने बद्रीनाथ धाम में 1200 भक्त या यात्रियों, केदारनाथ धाम में 800,

गंगोत्री में 600 और यमनोत्री धाम में कुल 400 यात्रियों के जाने की अनुमति दी है. इसके अलावा न्यायालय ने हर भक्त या यात्री को कोविड नेगेटिव रिपोर्ट और दो वैक्सीन का सर्टिफिकेट ले जाने को भी कहा है.

Related Articles

Back to top button