LIVE TVMain Slideदेशप्रदेशसाहित्य

हिमाचल प्रदेश में 27 सितंबर से स्कूल खोलने का लिया गया निर्णय

हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के खौफ चलते कई सप्ताह से बंद स्कूल अब खुल जाएंगे. शुक्रवार को कैबिनेट की मीटिंग में यह फैसला हुआ है. कैबिनेट की मीटिंग में शिक्षा विभाग में आठ हजार से ज्यादा पद भरने को भी मंजूरी दी गई है.

जानकारी के अनुसार, शिमला में शुक्रवार को सीएम जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में सुबह 11 बजे कैबिनेट की मीटिंग शुरू हुई. मीटिंग में फैसला हुआ कि 27 सितंबर से खुलेंगे.

9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल खोले गए हैं. हफ्ते के पहले 3 दिन 10वीं और 12वीं के छात्र आएंगे स्कूल और 9वीं और 11वीं के छात्र गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को स्कूल आएंगे.

बता दें कि हिमाचल में 12 अगस्त के बाद से स्कूल बंद हैं. एक अगस्त को स्कूलों को खोला गया था, लेकिन फिर बच्चों के कोरोना संक्रमित होने के बाद सरकार ने लगातार स्कूलों को बंद रखने के आदेश दिए थे. सूबे में 25 सितंबर तक स्कूल बंद रखने के आदेश हैं. अब 27 सितंबर से स्कूल खुल जाएंगे.

कैबिनेट में तय हुआ है कि अब जेबीटी और सीएंडवी शिक्षकों को अपने गृह जिलों में तबादले करवाने के लिए पांच साल का ही इंतजार करना होगा. इन पांच साल की अवधि में अनुबंध के कार्यकाल को भी गिना जाएगा. इससे पहले शिक्षकों को 13 साल की सेवा पूरी करने के बाद ही अपने गृह जिला में तबादले करने का मौका मिलता था.

कैबिनेट में शिक्षा विभाग में 8000 मल्टी टास्क वर्करों की भर्ती करने को भी मंजूरी दी गई है. इस भर्ती में चार हजार पद मुख्यमंत्री की अनुशंसा पर और शेष चार हजार पद आवेदनों के आधार पर एसडीएम की अध्यक्षता वाली कमेटियों के जरिये भरे जाएंगे.इन मल्टी टास्क वर्करों को प्रतिमाह 5,625 रुपये वेतन मिलेगा.

Related Articles

Back to top button