LIVE TVMain Slideदेशस्वास्थ्य

मसूड़ों में किसी तरह की सूजन की वजह से होता है दर्द तो ऐसे पाए छुटकारा

दांतों की अगर सही देखभाल न की जाए तो कैविटी की समस्‍या किसी को भी हो सकती है. यह दरअसल दांतों के सड़ने या मसूड़ों में किसी तरह की सूजन की वजह से होती है. कभी-कभी यह दर्द इतना असहनीय हो जाता है कि डेली लाइफ प्रभावित हो जाती है.

हेल्‍थलाइन के मुताबिक, कई बार शरीर में विटामिन डी की कमी की वजह से भी यह समस्‍या होती है. कई बार इसकी वजह किसी तरह की मेडिकल कंडीशन, दांत की बेहतर सफाई का अभाव, एसिडिटी, रात के समय खाने आदि कारणों से भी ऐसा हो सकता है.

ऐसे में अगर एक बार दांत में कैविटी की समस्‍या आ जाती है तो तुरंत डेंटिस्‍ट के पास जाना बहुत जरूरी हो जाता है लेकिन अगर यह बार-बार दर्द कर रहा है तो इस दर्द से राहत पाने के लिए आप घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं.

अगर दांत में दर्द हो रहा है तो आप पानी को गुनगुना करें और इसमें नमक डालकर इस पानी से कुल्‍ला करें. ऐसा करने से अगर मसूड़ों में किसी तरह की सूजन है तो उससे आराम मिलेगा.

अगर आप हाइड्रोजन पेरॉक्साइड से दिन में 3 से 4 बार कुल्‍ला करेंगे तो इससे भी आपके मसूड़ों में आई सूजन से राहत मिलेगी.

अगर आप रोजाना सुबह ब्रश करने के बाद फिटकरी के पानी से कुल्ला करें तो दर्द से आराम मिल सकता है.

गर्म पानी या आइस पैक से दांतों की सिकाई करें. इससे थोड़ी देर के लिए दर्द से राहत मिल सकता है. कैविटी में सख्त चीजों को खाने से बचें.

पिपरमिंट टी बैग को गर्म पानी में डालकर इससे दांतों की सिकाई करें. आप चाहें तो इस फ्रीजर में रखें और इससे सिकाई करें.

लहसुन में औषधीय गुण होते हैं. यह बैक्‍टीरिया को तो मारता ही है, साथ ही दर्द से भी राहत दिलाता है. आप इसका पेस्‍ट उस जगह पर अप्‍लाई करें जहां दर्द है.

लौंग का इस्तेमाल दर्द में बहुत आराम दिलाता है. दर्द हो तो दांत के बीच में लौंग दबाकर रखें. आप लौंग के तेल को दांत और मसूड़े पर लगाएं. इससे सूजन में आराम और दर्द से राहत मिलेगी

Related Articles

Back to top button