LIVE TVMain Slideदेशविदेश

म्यांमार के सागाईंग क्षेत्र में सेना और विद्रोही समूहों के बीच हुई हिंसक झड़प

म्यांमार के सागाईंग क्षेत्र में सेना और विद्रोही समूहों के बीच हुई हिंसक झड़प में कम से कम 30 जुंटा सैनिकों की मौत हो गई है. पीपुल्स डिफेंस फोर्स (पीडीएफ) के मुताबिक, झड़प में एक सैन्य कमांडर सहित कम से कम 30 सैनिक मारे गए हैं.

रेडियो फ्री एशिया ने पीडीएफ के सदस्यों के हवाले से खबर दी कि यह झड़प तब हुई, जब जुंटा सैनिकों ने क्षेत्र में ‘समाशोधन अभियान’ शुरू किया था. पीडीएफ प्रवक्ता के मुखबिर ने कहा कि सोमवार सुबह एक सैन्य काफिले ने पेल टाउनशिप के बाहर बारूदी सुरंगों में विस्फोट कर दिया, जिसमें एक कमांडर सहित कम से कम 30 सरकारी सैनिक मारे गए.

म्यांमार में 1 फरवरी को तख्तापलट के बाद से उथल-पुथल मची है. जनरल मिंग आंग हलिंग के नेतृत्व में म्यांमार की सेना ने सरकार को उखाड़ फेंका था और एक साल के लिए आपातकाल की घोषणा की. तख्तापलट के बाद बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ जो बाद में हिंसक रूप ले लिया.

असिस्टेंस एसोसिएशन फॉर पॉलिटिकल प्रिजनर्स के आंकड़ों के अनुसार, तख्तापलट के बाद से आठ महीनों से अधिक समय में, सैन्य बलों ने कम से कम 7,219 लोगों को गिरफ्तार किया.

1,167 नागरिकों की मौत हो चुकी है. म्यांमार सेना और विद्रोही समूहों के बीच संघर्षों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, जो अकेले पिछले महीने संघर्ष की 132 घटनाओं तक पहुंच गई है.

Related Articles

Back to top button