LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

सर्दियो में जरूर रखे अपनी फिटनेस का ध्यान

सर्दियां शुरू होने वाली हैं ऐसे में जरूरी है कि अपनी फिटनेस का ध्यान रखा जाए और कुछ चीजें अपने खाने में शामिल की जाएं. जो न सिर्फ आपके शरीर को गर्माहट देंगे बल्कि आपको खूबसूरत भी बनाएंगे.

साथ ही आपकी फिटनेस भी सही रहेगी. देसी खाने में बहुत सी ऐसी चीजें हैं जो सर्दी में गर्माहट देने के साथ-साथ आपको खूबसूरत भी बनाती हैं. और इनसे मोटापा भी नहीं बढ़ता है.

लेकिन इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि बहुत ज्यादा मात्रा में अगर कोई भी चीज खाएंगे, तो उसका नुकसान होना तय है. इसलिए जो भी खाएं सही मात्रा में खाएं.

खसखस में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो दिमाग के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं. इसको आप चाहे तो खीर की तरह या उसका हलवा बनाकर खा सकते हैं. यह सर्दी में गर्माहट भी देगा और आपके दिमाग को भी तेज करेगा.

अखरोट कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. इसमें फाइबर विटामिन और प्रोटीन होता है. उसे अपनी डाइट में जरूर शामिल कर सकते हैं.

तिल और गुड़ से बनाई जाने वाली गजक सर्दियों में आसानी से मिल जाती है. जिसमें सर्दी से बचने के पोषक तत्व होते हैं. गुड में आयरन, फास्फोरस की मात्रा पाई जाती है और तिल में कैल्शियम और फैट होता है. जो ठंड से बचाने में आपको मदद करता है और आपके शरीर का तापमान भी सही रखता है.

सर्दियां शुरू होते ही आप देखेंगे कि बाजार में केसर दूध, हल्दी वाला दूध और खजूर वाले दूध अक्सर मिलने लगते हैं. इनको अपनी डाइट में शामिल करें. इससे सर्दी खांसी से बचाव होता है और शरीर को गर्माहट ही मिलती है.

दाल रोटी या चावल के साथ खाने के लिए नहीं होती बल्कि दाल लड्डू भी बनाए जा सकते हैं. सर्दियों में कई दालों को मिलाकर उनके लड्डू भी बना सकते हैं जो बहुत फायदेमंद होंगे और सर्दी से बचाएगें.

Related Articles

Back to top button