LIVE TVMain Slideखबर 50देशसाहित्य

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत जाने की किन स्टूडेंट्स को मिलेगा इसका लाभ

उत्तर प्रदेश सरकार की फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत करीब बीस लाख छात्रों को फ्री लैपटॉप और स्मार्टफोन बांटने की योजना है. यूपी गवर्नमेंट इस योजना की मदद से उत्तर प्रदेश के स्टूडेंट्स के बीच डिजिटल क्रांति लाने का प्लान कर रही है.

Loading...

सरकार की घोषणाओं की मानें तो दिसंबर के दूसरे हफ्ते से यानी इसी हफ्ते से फ्री लैपटॉप बांटने का काम शुरू हो जाएगा. ऐसे में स्टूडेंट्स के मन में ये सवाल आता है कि किसे इस सुविधा का लाभ मिलेगा. जानते हैं यूपी की फ्री लैपटॉप योजना के लिए कैंडिडेट्स की न्यूनतम योग्यता क्या है.

यूपी सरकार की फ्री लैपटॉप स्कीम 2021 का फायदा उठाने के लिए केवल वे ही कैंडिडेट्स एलिजिबल हैं जो उत्तर प्रदेश के स्थायी निवासी हैं और जिनके दसवीं और बारहवीं में 65 प्रतिशत या उससे अधिक अंक हैं. इससे कम अंक वाले स्टूडेंट्स अप्लाई नहीं कर सकते क्योंकि सरकार केवल मेधावी स्टूडेंट्स को ये स्कीम देगी.

इसके अलावा यूजी, पीजी, पॉलीटेक्निक आदि कोर्स कर रहे स्टूडेंट्स भी आवेदन कर सकते हैं. इस स्कीम के लिए उत्तर प्रदेश बोर्ड के अलावा दूसरे बोर्ड्स के स्टूडेंट्स भी अप्लाई कर सकते हैं. बस शर्त दो ही हैं कि वे यूपी के स्थायी निवासी हों, जिसका प्रमाण-पत्र उन्हें लगाना होगा और वे मिनिमम मार्क्स का क्राइटेरिया पूरा कर रहे हों.

इस योजना का लाभ उठाने के लिए कैंडिडेट्स का सेलेक्शन मेरिट के आधार पर किया जाएगा. पहले स्टूडेंट अपने संस्थान में आवेदन करेंगे. इसके बाद उनका डेटा स्कूल या कॉलेज द्वारा वेबसाइट पर फीड किया जाएगा. इसके बाद एलिजिबिल कैंडिडेट्स को ही फ्री लैपटॉप और स्मार्टफोन बांटे जाएंगे.

इस काम के लिए यूपी सरकार ने एक खास पोर्टल डीजी शक्ति पोर्टल को लांच करने की योजना बनाई है. जल्द ही ये पोर्टल लांच होगा और इसके माध्यम से फ्री लैपटॉप वितरण का काम शुरू होगा.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV