LIVE TVMain Slideखबर 50देशप्रदेश

उदयपुर के अशोक नगर में ई लाइब्रेरी का हुआ शुभारंभ

उदयपुर में नगर निगम की ओर से मंगलवार को अशोक नगर स्थित हनुमान पार्क सामुदायिक भवन में ई लाइब्रेरी का विधिवत शुभारंभ किया गया. ई लाइब्रेरी का शुभारंभ नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने किया.

नगर निगम प्रचार प्रसार और पुस्तकालय समिति अध्यक्षा चंद्रकला बोल्या ने बताया कि निगम ने जगदीश चौक में 67 सालों से चल रही लाइब्रेरी को अशोक नगर स्थित सामुदायिक भवन में ट्रांसफर कर दिया गया है.

यह लाइब्रेरी 1955 से जगदीश चौक में नगर निगम द्वारा संचालित हो रही थी. शहर के बीच में होने और यातायात और संसाधन नहीं मिलने के चलते लाइब्रेरी का इस्तेमाल नहीं हो पा रहा था. जिसपर नेता प्रतिपक्ष कटारिया ने महापौर गोविंद सिंह टांक और उप महापौर पारस सिंघवी को लाइब्रेरी का ट्रांसफर करने के निर्देश दिए थे.

अब लाइब्रेरी को अशोक नगर सामुदायिक भवन में शिफ्ट कर दिया गया है. जो शहर के सभी विश्वविद्यालयों के पास होने के साथ ही सुगम भी है. इस लाइब्रेरी में आसपास के सभी विद्यालयों के साथ-साथ महाविद्यालय के विद्यार्थी भी आ सकेंगे.

उद्घाटन समारोह के दौरान नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने नगर निगम महापौर को कहा कि उदयपुर में 5 बड़े बड़े मेडिकल कॉलेज भी है. इसलिए इस लाइब्रेरी में मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए भी किताबें होनी चाहिए.

वर्तमान में लाइब्रेरी में 70,000 किताबें हैं. नगर निगम उपमहापौर पारस सिंघवी ने बताया कि नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने 30 लाख रुपए की सहायता राशि, विधायक मद से निगम को दी थी.

इस राशि का उपयोग सामुदायिक भवन में रिनोवेशन और कंप्यूटर कार्य के लिए हुआ है. दी गई राशि में से लगभग 22 लाख रुपए की राशि अभी तक खर्च हो चुकी है. शेष बची राशि भी नेता प्रतिपक्ष कटारिया द्वारा इसी मद में खर्च करने के निर्देश दिए गए हैं.

पुस्तकालय अध्यक्ष चंद्रकला बोल्या ने बताया कि राजस्थान विधानसभा और लोकसभा की प्रमुख गतिविधियां भी नेट के जरिए लाइब्रेरी में आने वाले विद्यार्थियों को मिलेगी.

विद्यार्थी लोकसभा और विधानसभा में होने वाले क्रियाकलापों के बारे में जानकारी प्राप्त कर अपने शोध में उसका उपयोग कर सकते हैं. कार्यक्रम में पूर्व विधानसभा अध्यक्ष शांतिलाल चपलोत, पूर्व सभापति रविंद्र श्रीमाली,

पूर्व क्षेत्रीय पार्षद गणेश डागलिया, विनोद भंडारी, नगर निगम के सभी समिति अध्यक्ष, पार्षद, निर्माण शाखा एवं पुस्तकालय शाखा के सभी अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे.

Related Articles

Back to top button