उत्तर प्रदेशदेशप्रदेश

नये विचारों को मूर्त रूप देकर रोजगार प्रदाता बनने की ओर अग्रसर हों छात्र-छात्रायें – राजकीय इंजीनियरिंग कालेज ने आनलाइन कार्यक्रम के माध्यम से छात्रों को किया प्रेरित

राजकीय इंजीनियरिंग कालेज बाँदा की इंस्टीट्यूशन इनोवेशन कौंसिल (आईआईसी) द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में छात्र-छात्राओं में कौशलात्मक, सृजनात्मक एवं अन्वेषण क्षमता की वृद्धि के लिये गुरूवार को ऑनलाइन प्रेरणादायक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में प्रमुख वक्ता के रूप में बाइनरी डॉट्स टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक एवं सीईओ आशीष गुप्ता ने स्टार्टअप एवं इनोवेशन के क्षेत्र में अपनी सफल यात्रा के अनुभव छात्र-छात्राओं के साथ साझा किये एवं छात्रों को इनोवेशन के क्षेत्र में निरंतर प्रयास करने के लिये प्रेरित किया।
कार्यक्रम में बाइनरी डॉट्स टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक एवं सीईओ आशीष गुप्ता ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुये कहा कि छात्र इनोवेशन के क्षेत्र में अधिक से अधिक संख्या में आगे आयें। इनोवेशन एवं स्टार्टअप के क्षेत्र में देश में दिन-प्रतिदिन नये-नये अन्वेषण हो रहे हैं। छात्र-छात्रायें इस क्षेत्र में आगे आकर स्वयं एवं देश के विकास में अपना योगदान दे रहे हैं। उन्होंने इनोवेशन के क्षेत्र में अपनी सफल यात्रा के अनुभव छात्र-छात्राओं के साथ साझा किये एवं इस क्षेत्र में आने वाली प्रमुख समस्याओं एवं उनके समाधान के बारे में विस्तृत चर्चा की। इस दौरान उन्होंने छात्र-छात्राओं के प्रश्नों के उत्तर भी दिये एवं सभी को निरंतर इनोवेशन के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिये प्रेरित किया। संस्थान के निदेशक प्रोफेसर एस0पी0 शुक्ल ने कहा कि छात्र-छात्राओं को निरंतर समाज की प्रमुख समस्याओं के बारे में चिंतन करते हुये उनके स्थायी समाधान के लिये नये-नये विचारों के बारे में सोचना चाहिये तथा उन्हें मूर्त रूप देकर रोजगार प्रदाता बनने की ओर अग्रसर होना चाहिये। छात्र-छात्राओं को आत्मनिर्भरता, उद्यमशीलता एवं स्वरोजगार की संस्कृति को आत्मसात करना चाहिये। इनोवेशन एवं स्टार्टअप के क्षेत्र में प्राप्त सफलता का लाभ छात्र-छात्राओं के व्यक्तिगत विकास के साथ-साथ समाज और देश को भी प्राप्त होगा। इस दिशा में संस्थान छात्र-छात्राओं में नवाचार, कौशल, सृजनात्मकता एवं स्वरोजगार की प्रवृत्ति विकसित करने के लिये लगातार प्रयासरत है।
संस्थान में इंस्टीट्यूशन इनोवेशन कौंसिल (आईआईसी) के अध्यक्ष डॉ0 सिद्धार्थ अरजरिया ने कार्यक्रम में प्रमुख वक्ता बाइनरी डॉट्स टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक एवं सीईओ आशीष गुप्ता का अपने अनुभव साझा करने के लिये आभार व्यक्त किया एवं इनोवेशन के क्षेत्र में अधिक से अधिक संख्या में छात्रों को आगे आने के लिये प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा वर्ष 2020-21 में स्टार्टअप एवं उद्यमिता से संबंधित करायी गयी गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिये संस्थान की आईआईसी को 3.5 स्टार रेटिंग प्रदान की गयी है एवं वर्ष 2021 के लिये भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा नवाचार उपलब्धियों पर जारी अटल रैंकिंग में संस्थान को बैंड प्रोमिसिंग श्रेणी में स्थान प्राप्त हुआ है। कार्यक्रम में संस्थान की आईआईसी के अभिजीत सिंह एवं दीप सिंह ठाकुर भी शामिल रहे। संस्थान के कुलसचिव डा0 आशुतोष तिवारी ने कार्यक्रम की सफलता पर हर्ष व्यक्त करते हुये कहा कि संस्थान छात्र-छात्राओं में आत्मनिर्भरता, कौशल एवं सृजनात्मक क्षमता में वृद्धि हेतु निरंतर प्रयासरत है।

Loading...
Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV