विदेश

किम से मुलाकात के बाद ट्रंप ने बदले अपने बोल

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन से शिखर वार्ता के बाद  अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 12 जून को कहा कि ‘‘प्रतिभाशाली’’ किम के साथ उनका ‘‘बहुत खास जुड़ाव’’ बन गया. किम के बारे में ट्रंप की ऐसी टिप्पणी के बारे में कुछ महीने पहले कोई नहीं सोच सकता था, क्योंकि उस वक्त यह दोनों नेता एक-दूसरे को धमकियां देते थे और एक-दूसरे का अपमान भी करते थे. 

Loading...

बता दें कि पिछले साल उत्तर कोरिया ने जब अंतरराष्ट्रीय समुदाय को झूठा बताकर कई परमाणु एवं बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया था, उस वक्त दोनों नेताओं के बीच जुबानी जंग छिड़ गई थी. पिछले साल सितंबर में संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने पहले संबोधन में राष्ट्रपति ट्रंप ने ‘‘ उत्तर कोरिया को पूरी तरह बर्बाद करने की धमकी दी थी.’’ 

ट्रम्प के कुछ बयान देखे जाए तो मई 2017 में ट्रंप ने किम को ‘‘ परमाणु हथियारों से लैस पागल आदमी’’ करार देते हुए कहा था कि उन्हें कुछ भी करने की इजाजत नहीं दी जा सकती. अगले महीने अमेरिका ने उत्तर कोरिया के परमाणु एवं मिसाइल कार्यक्रमों से जुड़े लोगों एवं संस्थाओं पर प्रतिबंध लगा दिए थे. जिसके बाद जुलाई 2017 में उत्तर कोरिया ने जापान सागर में लंबी दूरी की मिसाइल का टेस्ट किया था.

Loading...
loading...

Related Articles

Live TV
Close