विदेश

चीन-नेपाल के बीच रेल लाइन!

चीन और नेपाल के बीच लगातार जारी नजदीकियों का सिलसिला थमा नहीं है और अब नेपाल के प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली का 5 दिवसीय चीन दौरा प्रस्तावित है जिसमे कई द्विपक्षीय समझौतों पर दोनों देशो के एक मत होने की उम्मीद है. ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग और तिब्बत में केरुंग को नेपाल की राजधानी काठमांडू तक रेल लाइन इनमे प्रमुख होगी. दोबारा प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद यह ओली पहली बार चीन 19 से 24 जून के बीच जा रहे है.

Loading...

कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल की स्टैंडिंग कमिटी के सदस्य गणेश शाह ने बताया कि यह यात्रा संबंधों को और मजबूत करेगी और नेपाल और चीन के बीच सहयोग को बढ़ावा देगी. शाह ने बताया कि तिब्बत के केरुंग को काठमांडू से जोड़ने के लिए नेपाल रेल लाइन निर्माण संबंधी MoU पर हस्ताक्षर करेगा. इसके बाद रेलवे लाइन को लेकर अध्ययन किया जाएगा जिसमें 4 साल का समय लगने की उम्मीद है. शाह ने बताया कि दोनों देशों के बीच ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग को लेकर भी समझौते पर हस्ताक्षर किए जाएंगे.

शाह ने बताया कि चीन भी भूकंप के बाद नेपाल में हो रहे निर्माण को लेकर दे रहे अपने सहयोग को बढ़ाएगा. एनसीपी के चेयरमैन ओली ने स्टैंडिंग कमिटी को बताया कि चीन की उनकी आधिकारिक यात्रा ऐतिहासिक होगी.

Loading...
loading...

Related Articles

Live TV
Close