Main SlideUncategorizedउत्तर प्रदेशउत्तराखंडखबर 50जम्मू कश्मीरट्रेंडिगदिल्ली एनसीआरदेशप्रदेशबिहारबड़ी खबरमध्य प्रदेशविदेशवीडियो

तेज प्रताप यादव ने कहा- मॉब लिंचिंग के लिए RSS और बजरंग दल जिम्मेदार

बिहार: राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव ने बुधवार को बिहार व देश भर में मॉब लिंचिंग (भीड़ द्वारा पीट-पीटकर हत्या) के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ व बजरंग दल को जिम्मेदार ठहराया. बिहार के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री ने मॉब लिंचिंग के संदर्भ में कहा, ‘बिहार व देश भर में मॉब लिंचिंग के पीछे आरएसएस व बजरंग दल हैं.’ राजद व दूसरे विपक्षी दलों ने राज्य विधानसभा के जारी सत्र में फिर से इस मुद्दे को उठाया है. बीते एक हफ्ते में राज्य भर से आधे दर्जन से अधिक लिंचिंग के मामले सामने आए हैं.

सावन के पहले सोमवार को तेज प्रताप यादव ने अपनाया ये रूप, कुछ ऐसे की भगवान शंकर की पूजा
बता दें कि हालही में देश में धार्मिक पहचान के कारण घृणा अपराधों के बढ़ते मामलों पर चिंता प्रकट करते हुए प्रबुद्ध नागरिकों के एक समूह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक खुले पत्र में कहा था कि ‘जय श्री राम’ का उद्घोष भड़काऊ नारा बनता जा रहा है और इसके नाम पर पीट-पीट कर हत्या के कई मामले हो चुके हैं.

फिल्मकार अडूर गोपालकृष्णन और अपर्णा सेन, गायिका शुभा मुद्गल और इतिहासकार रामचंद्र गुहा, समाजशास्त्री आशीष नंदी सहित 49 नामी शख्सियतों ने 23 जुलाई को यह पत्र लिखा था. इसमें कहा गया है कि ‘असहमति के बिना लोकतंत्र नहीं होता है.’

RJD प्रमुख लालू यादव को मिली जमानत, तो बेटे तेज प्रताप बोले- सत्य परेशान हो सकता है लेकिन…
साथ ही पत्र में कहा गया था, ‘हम शांतिप्रिय और स्वाभिमानी भारतीय के रूप में, अपने प्यारे देश में हाल के दिनों में घटी कई दुखद घटनाओं से चिंतित हैं. मुस्लिमों, दलितों और अन्य अल्पसंख्यकों की पीट-पीटकर हत्या के मामलों को तत्काल रोकना चाहिए. हम एनसीआरबी का आंकड़ा देखकर चौंक गए कि वर्ष 2016 में दलितों पर अत्याचार के कम से कम 840 मामले थे लेकिन दोषसिद्धि के प्रतिशत में गिरावट देखी गयी.

Related Articles

Back to top button