Main SlideUncategorizedउत्तर प्रदेशउत्तराखंडखबर 50जम्मू कश्मीरट्रेंडिगदिल्ली एनसीआरदेशप्रदेशबिहारबड़ी खबरमध्य प्रदेशविदेशवीडियो

सऊदी अरब: सरकार का ऐतिहासिक फैसला, अब महिलाओं को मिली ये आज़ादी

सऊदी अरब के शासक राजकुमार मोहम्मद बिन सलमान ने महिलाओं के लिए एक और ऐतिहासिक फैसला सुनाया है. अब यहां कि महिलाएं बिना किसी पुरुष अभिभावक की अनुमति के भी विदेश यात्रा पर जा सकती है. इससे पहले सऊदी अरब में महिलाओं को ऐसी आज़ादी नहीं थी.

क्या है नया नियम?

नए नियम के मुताबिक अब 21 साल से ज्यादा उम्र की महिलाएं बिना पुरुष अभिभावक की अनुमति के पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकती है. इससे पहले महिलाओं को पासपोर्ट बनाने के लिए किसी पुरुष अभिभावक- पति, पिता या कोई दूसरे पुरुष रिश्तेदारों से परमिशन लेनी पड़ती थी. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. इसके अलावा महिलाओं को अपने बच्चे के जन्म, अपनी शादी और तलाक़ के लिए रजिस्टर कराने का भी अधिकार होगा.

पिछले साल सऊदी अरब में 24 साल की एक महिला ने अपने पिता के फैसले को चुनौती दी थी. वो विदेश जाना चाहती थी लेकिन उनके पिता ने उन्हें पासपोर्ट बनाने का परमिशन नहीं दिया था.

लगातार हो रहे हैं बदलाव

 

सऊदी अरब के शासक राजकुमार मोहम्मद बिन सलमान लगातार देश में बदलाव ला रहे हैं. सैकड़ों साल तक पांबदी झेलने वाली महिलाओं को वो अब आजादी के साथ जीने का अधिकार दे रहे हैं. इससे पहले पिछेल साल उन्होंने महिलाओं के गाड़ी चलाने पर बैन को भी हटा दिया था. साल 2016 में उन्होंने कहा था कि वो आने वाले दिनों में हर क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ाने वाले हैं.

Related Articles

Back to top button