Main Slideजम्मू कश्मीरट्रेंडिगदेशप्रदेशबड़ी खबरविदेश

बिपिन रावत 31 दिसंबर को थल सेनाध्यक्ष के पद से रिटायर होंगे और देश के पहले CDS होंगे

भारतीय थल सेनाध्यक्ष बिपिन रावत पहले चीफ डिफेंस स्टाफ हो सकते हैं.सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कैबिनेट कमेटी ने रावत के नाम पर मुहर लगा दी है. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 अगस्त को घोषणा की थी कि भारत में तीनों सेना के प्रमुख के रूप में सीडीएस होगा. बिपिन रावत 31 दिसंबर को सेना से सेवानिवृत हो रहे हैं.

Loading...

अधिकारियों ने बताया कि सीडीएस अन्य सेना प्रमुखों के समान ही होंगे. हालांकि, प्रोटोकाल की सूची में सीडीएस, सेना प्रमुखों से ऊपर होंगे. बता दें रक्षा मंत्रालय ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के 65 वर्ष की अधिकतम आयु सीमा तक सेवा देने के वास्ते नियमों में संशोधन किया है. अगर तीनों सेनाओं के प्रमुख में से किसी को नियुक्त किया जाता है तो चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ की अधिकतम आयु 65 वर्ष करने के लिए सेवानिवृत्ति आयु में विस्तार करने के लिए सेना, नौसेना और भारतीय वायुसेना के सेवा नियमों में बदलाव किये गये है.

बतादे की चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का पद तीनों सेनाओं के ऊपर होता है. 1999 के कारगिल युद्ध के बाद से सुरक्षा विशेषज्ञ इसकी मांग करते रहे हैं. कारगिल के बाद तत्कालीन उपप्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी की अध्यक्षता में बने ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स ने भी तीनों सेनाओं के बीच बेहतर तालमेल स्थापित करने के लिए CDS की सिफारिश की थी परन्तु इसको 20 साल बाद लागू किया गया था.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV