दिल्ली एनसीआरप्रदेश

दिल्ली में भी लागू होगी मोदी सरकार की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम…

मुफ्त चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने की दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य संरक्षण योजना को राजधानी में लागू करने के लिए दिल्ली सरकार ने स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय को प्राथमिक मंजूरी दे दी है। इसके बाद विभागीय अधिकारी आगे की तैयारियों में जुट गए हैं। उम्मीद है कि दिल्ली सरकार दो-तीन दिनों में केंद्र के साथ समझौते पर हस्ताक्षर कर देगी। इसके बाद इस योजना को दिल्ली में लागू करने का रास्ता भी साफ हो जाएगा।

Loading...

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को राजधानी में भी लागू करने के लिए भेजे गए प्रस्ताव पर दिल्ली सरकार ने अब तक सहमति नहीं दी है पर खुले तौर पर उसका विरोध भी नहीं किया है। अधिकारियों ने योजना को लागू करने की सूरत में यहां के लोगों को होने वाले फायदे का आकलन कर सरकार के समक्ष प्रस्ताव रखा था।

बताया जा रहा है कि कुछ मुद्दों पर दिल्ली सरकार बदलाव चाहती है। इस वजह से योजना पर फैसला करने में देरी हो रही है। महानिदेशालय के अनुसार 29 जून तक इस पर फैसला करने का समय है और सरकार इस बीमा योजना को दिल्ली में लागू करने का मन बना चुकी है।

महानिदेशालय के अधिकारी कहते हैं कि मौजूदा प्रावधानों के अनुसार यह योजना लागू होने पर 20 लाख लोगों को पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा मिल पाएगा। दिल्ली सरकार चाहती है कि राजधानी में करीब 17 लाख परिवारों को खाद्य सुरक्षा कार्ड जारी किया गया है। उन्हें इस बीमा योजना का लाभ मिले। इससे दिल्ली में करीब 80 लाख लोग इस बीमा योजना के दायरे में आ जाएंगे।

केंद्र सरकार ने इस पर विचार करने का आश्वासन दिया है। विभागीय अधिकारी कहते हैं कि सरकार ने दिल्ली में इस योजना को लागू करने के लिए कह दिया है। इसलिए उम्मीद है कि 29 जून से पहले दिल्ली सरकार केंद्र सरकार के साथ समझौते पर हस्ताक्षर भी कर देगी। इसके लिए मंथन चल रहा है।

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV