Main Slide

आंध्र प्रदेश में आखिर 3 राजधानियां क्यों ? विशाखापट्टनम, कुर्नूल और अमरावती का नाम शामिल

आंध्र प्रदेश विधानसभा ने सोमवार देर रात तीन राजधानी की योजना को आकार देने वाले विधेयक को मंजूरी दे दी है।ये तीन राजधानियां अलग-अलग काम करेगी।  नए विधेयक के तहत अमरावती प्रदेश की विधायी राजधानी होगी जबकि विशाखापत्तनम कार्यकारी राजधानी और कुर्नूल न्यायिक राजधानी होगी | विधेयक के विधानसभा में पास होते ही प्रदेश सरकार के खिलाफ व्यापक विरोध-प्रदर्शन शुरू हो गया है। टीडीपी के 17 विधायक निलंबित कर दिए गए हैं। वहीं पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प भी हुई जिसमें कई घायल भी हुए।

क्या है पूरा मामला?
वाईएस जगन मोहन रेड्डी सरकार ने सोमवार को विधानसभा में तीन राजधानी वाले प्रस्ताव को पेश किया जिसे मंजूरी मिल गई। इस प्रस्ताव के तहत आंध्र प्रदेश के लिए तीन राजधानी कार्यकारी राजधानी विशाखापट्टनम, विधायी राजधानी अमरावती और न्यायिक राजधानी कुर्नूल होगी। बता दें कि महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की भी दो राजधानी हैं।

नए प्रस्ताव के अनुसार, मुख्यमंत्री का कार्यालय, राजभवन और सचिवालय समेत कई सरकारी दफ्तर अब विशाखापट्टनम में शिफ्ट होंगे। हाई कोर्ट कुर्नूल में शिफ्ट किया जाएगा। वहीं आंध्र प्रदेश विधानसभा अमरावती में रहेगी। तीन राजधानी वाली अवधारणा के पीछे आंध्र प्रदेश सरकार का तर्क है कि वह प्रदेश के तीनों क्षेत्रों – उत्तरी तट, दक्षिणी तट और रायलसीमा का समान विकास चाहती है।

 

Related Articles

Back to top button