Main Slideउत्तर प्रदेशबड़ी खबर

रामविलास पासवान ने कहा की वन नेशन,वन राशन कार्ड की योजना 1 जून तक होगी लागू

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए, केंद्रीय उपभोक्ता ,खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने बताया कि वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना को इस साल 1 जून तक लागू किया जायेगा वही राम विलास पासवान ने यह भी कहा की हम 1 जून तक ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड’ योजना को पूरे देश में लागू करेंगे। इस योजना के तहत एक लाभार्थी एक ही राशन कार्ड का उपयोग कर पूरे देश में लाभ ले सकेगा अब केंद्रीय मंत्री ने ऐलान किया है कि इस साल की पहली जून से वह इस योजना को देशभर में लागू करेंगे।

इससे किसी भी राज्य का राशन कार्डधारक किसी भी अन्य राज्य में राशन की दुकानों से सस्ती कीमतों में चावल और गेहूं खरीद सकेगा।सरकार को उम्मीद है कि इससे ना केवल भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगा, बल्कि रोजगार या अन्य वजहों से एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने वाले गरीबों को सब्सिडी वाले राशन से वंचित नहीं होना पड़ेगा। इस बदलाव से एक से अधिक कार्ड रखने की संभावना भी खत्म हो जाएगी

बता दें कि इससे पहले पिछले साल केंद्रीय मंत्री ने ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड’ योजना का पायलट प्रॉजेक्ट चार राज्यों में लागू किया था। इसके तहत आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और गुजरात, महाराष्ट्र के बीच कार्ड पोर्टेबिलिटी की सुविधा दी गई थी, जिसका उद्घाटन पासवान ने ऑनलाइन किया था। तब उन्होंने कहा था कि पायलट प्रॉजेक्ट के सफल रहने पर इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा। इस योजना के तहत राशन कार्ड पूरे देश में मान्य हो जाएंगे।

Related Articles

Back to top button