Main Slideउत्तर प्रदेशप्रदेश

शीतलहर के चपेट में आया उत्तर भारत ..

उत्तर प्रदेश के लगभग सभी जिलों में तेज धूप खिल रही है, लेकिन ठंड का जोर इसके बावजूद बरकरार है. इसके पीछे की वजह है चलने वाली हवा. पूरे प्रदेश में हवा चल रही है. इसी की वजह से सुबह और शाम अभी भी गलन काफी रही है. हालांकि दिन चढ़ने के साथ तेज धूप के कारण गलन कम हो जा रही है, लेकिन सुबह-सुबह काफी ठंड देखने को मिल रही है मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों के लिए हवा और तेज हो जायेगी.

अगले दो दिनों में हवा की रफ्तार 4-5 किलोमीटर प्रति घण्टा और बढ़ जायेगी. यानी शुक्रवार को हवा 12-13 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने लगेगी. इसके कारण सुबह-शाम गलन और बढ़ जायेगी. धूप की तेज रौशनी तो रहेगी लेकिन, हवा के तेज चलने के कारण ठंडी का एहसास पहले से ज्यादा होगा. धूप में जो गर्माहट अभी मिल रही है उसमें भी कमी आने की संभावना है.

इसी वजह से डॉक्टर भी अगले दो दिनों के लिए विशेष सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं अगले दो दिन बच्चों और बुजुर्गों के लिए ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है. उन्होंने बताया कि हार्ट पेशेंट सुबह और शाम खुले में न निकलें. साथ ही वे खाना खाने के बाद टहलने तो बिल्कुल भी न निकलें. एलर्जी, सांस की बीमारी और अस्थमा के मरीजों के लिए भी विशेष ध्यान रखने की जरूरत

27 व 28 तारीख में फिर से प्रदेश में मौसम करवट लेगा. पश्चिमी यूपी के कई इलाकों में हल्की बारिश की संभावना जताई गयी है. बाकी प्रदेश में मौसम खुला रहेगा. हालांकि राहत की बात ये है कि अगले दो दिनों तक तेज हवा के चलने के कारण सुबह-सुबह होने वाले कोहरे से राहत मिलेगी. इस दौरान कोहरा न होने की संभावना जताई गयी है.

Related Articles

Back to top button