Main Slideदेश

केरल की नर्स,कोरोना वायरस की संक्रमित हुई मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार से मांगी मदद

सऊदी अरब के अस्पताल में काम करने वाली एक भारतीय नर्स कोरोना वायरस संक्रमित पाई गई। केंद्रीय राज्य विदेश मंत्री वी.मुरलीधरन ने गुरुवार को इस बात की पुष्टि की। उन्होंने कहा- केरल की लगभग 100 नर्स दुबई के अल-हयात अस्पताल में काम करती हैं। सभी की जांच की गई। एक नर्स कोरोना वायरस संक्रमित पाई गई। उसका असीन नेशनल हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है। वह जल्दी से ठीक हो रही है। उन्होंने एक दिन पहले कहा था कि वे जेद्दाह में लगातार भारतीय दूतावास के संपर्क में हैं और नर्सों की हर संभव मदद की जा रही है।

गुरुवार को केरल के मुख्यमंत्री पी. विजयन ने विदेश मंत्रालय को पत्र लिखा। उन्होंने मंत्रालय से सऊदी अरब में कार्यरत केरल की नर्सों के मामले में हस्तक्षेप की मांग की। उन्होंने लिखा- सऊदी अरब के अल-हयात अस्पताल में कार्यरत नर्सों पर कोरोना वायरस की चपेट में आने का खतरा मंडरा रहा है। उनकी मदद के लिए हर संभव प्रयास किए जाने चाहिए।

कोरोनो वायरस क्या है
वायरसों का एक बड़ा समूह है कोरोना जो जानवरों में आम है। अमेरिका के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीएस) के अनुसार, कोरोना वायरस जानवरों से मनुष्यों तक पहुंच जाता है। अब एक नया चीनी कोरोनो वायरस, सार्स वायरस की तरह है जिसने सैकड़ों को संक्रमित किया है। हांगकांग विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के वायरोलॉजिस्ट लियो पून, जिन्होंने पहले इस वायरस को डिकोड किया था, उन्हें लगता है कि यह संभवतः एक जानवर में शुरू हुआ और मनुष्यों में फैल गया।

कोरोना वायरस कैसे फैलता है
कोरोना वायरस जानवरों के साथ मानव संपर्क से फैल सकता है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, वैज्ञानिकों को लगता है कि MERS ने ऊंटों से निकल कर संक्रमित किया था, जबकि सार्स के प्रसार के लिए सिवेट बिल्लियों को दोषी ठहराया गया था। जब वायरस के मानव-से-मानव संचरण की बात आती है, तो अक्सर ऐसा तब होता है जब कोई व्यक्ति संक्रमित व्यक्ति के स्राव के संपर्क में आता है। वायरस कितना वायरल है, इसके आधार पर खांसी, छींक या हाथ मिलाना जोखिम का कारण बन सकता है। किसी संक्रमित व्यक्ति के छूने और फिर अपने मुंह, नाक या आंखों को छूने से भी वायरस का संक्रमण हो सकता है।

Related Articles

Back to top button