Main Slideबड़ी खबरव्यापार

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कि एक घोषणा

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने 2024 तक देश में इस्‍तेमाल किए जा रहे सभी डीजल इंजन हटाने की घोषणा की है. साथ ही उन्‍होंने घोषणा की है कि 2024 तक रेलवे के पूरे नेटवर्क को इलेक्ट्रिक कर दिया जाएगा यानी अब देश के हर रूट पर इलेक्ट्रिक इंजन से ही ट्रेनें पटरियों पर दौड़ेंगी. गोयल ने कहा की हम देश के रेल नेटवर्क का तेजी से विद्युतिकरण करने को लेकर विचार कर रहे हैं. हमें उम्‍मीद है कि 2024 तक देश की सभी ट्रेनें इलेक्ट्रिक इंजन से दौड़ने लगेंगी.

Loading...

मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारतीय रेलवे दुनिया का पहला ऐसा रेलवे होगा, जो पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होगा. साथ ही हम दुनिया के पहले रेल नेटवर्क होंगे, जो 2030 तक कार्बन उत्‍सर्जन से मुक्‍त होगा और स्‍वच्‍छ ऊर्जा से संचालित होगा. उन्‍होंने कहा कि भारत इस परियोजना में ब्राजील को शामिल करने को लेकर उत्‍सुक है. बता दें कि गोयल ने नवंबर में भी दावा किया था कि एक बेहतर, प्रदूषण रहित भविष्य के लिए रेलवे विद्युतीकरण को लगातार बढ़ा रहा है.

गोयल ने बताया था कि अगले 3-4 साल में पूरे रेलवे के विद्युतीकरण का लक्ष्य रखा गया है, जिससे यह दुनिया की पहली कार्बन उत्सर्जन मुक्त रेलवे बनेगी. रेलवे अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए सौर ऊर्जा का उत्पादन भी कर रहा है. उन्‍होंने बताया था कि सरकार पुराने कोयला संयंत्र को खत्म करने का काम कर रही है. इससे प्रदूषण को खत्म करने में मदद मिलेगी. केंद्र सरकार जलवायु परिवर्तन के खतरों से निपटने के लिए रेलवे के विद्युतीकरण पर जोर दे रही है. इसी योजना के तहत अलग-अलग व्‍यस्‍त रूट पर डीजल इंजन की संख्‍या घटाकर इलेक्ट्रिक इंजन बढ़ाए जा रहे हैं.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV