Main Slideदेशविदेश

भारत कर रहा सबसे बड़े युद्ध के लिए तैयारी

हर भारतीय को ये जानकर सुकून मिलेगा कि भारत को अजेय बनाने का फॉर्मूला मिल गया है। जी हां, भारत के दुश्मनों को अब ज़मीन से आसमान तक कोई भी साज़िश रचने से पहले हज़ार बार सोचना होगा और जब तक देश के दुश्मन साज़िश बनाएंगे, तब तक उन पर चारों दिशाओं से हमले शुरू हो जाएंगे। भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने देश को 5 बाहुबली से लैस करने का फ़ैसला किया है। ये वो बाहुबली फॉर्मूला है, जो बॉर्डर से लेकर समंदर तक हिंदुस्तान को अजेय बनाएगा।

भारत के चीफ़ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत ने जो ऐलान किया है, वो चीन और पाकिस्तान की नींद उड़ाने के लिए काफ़ी है। जनरल रावत ने तीनों सेनाओं को लेकर जो रणनीति बनाई है, वो भारत को एशिया की महाशक्ति बनाने में बहुत कारगर साबित होगी। उन्होंने भविष्य की चुनौतियों और चीन-पाकिस्तान की साज़िशों को नाकाम करने के लिए थियेटर कमांड बनाने का फ़ैसला किया है।

दिल्ली थियेटर कमांड एक ऐसा मास्टरप्लान है, जो देश की तीनों सेनाओं के लिए बहुत ज़रूरी है। CDS बिपिन रावत ने देश में 2 से 5 थियेटर कमांड बनाने की बात कही है। ये एक तरह से ऐसी जगह होगी, जहां युद्ध जैसे किसी भी हालत में तीनों सेनाओं को सिर्फ़ एक निर्देश मिलेगा और दुश्मन को तबाह करने के लिए हर दिशा से हमले शुरू हो जाएंगे।

देश के लोगों के लिए थियेटर कमांड नई चीज़ है, लेकिन इसे समझना बहुत ज़रूरी है। क्योंकि ये हम सबकी सुरक्षा के लिए लिया गया बहुत बड़ा फ़ैसला है। ये आर्मी, नेवी और एयरफोर्स के ऑपरेशन को एक साथ नियंत्रित करने की व्यवस्था है यानी तीनों सेनाओं के कमांडर यहां होंगे। थियेटर कमांड में मौजूद एक सीनियर कमांडर तीनों सेनाओं के ऑपरेशन को लेकर फैसला करता है। ये इसलिए ज़रूरी है, क्योंकि थियेटर कमांड होने से युद्ध की स्थिति में सभी संसाधनों का एक साथ इस्तेमाल हो सकेगा।

Related Articles

Back to top button