Main Slideदेश

मरीन-1, एयरफोर्स-1, The Beast से लेकर CIA एजेंट-स्नाइपर्स तक…जानिए कैसी है ट्रंप की सुरक्षा

दुनिया के सबसे ताकतवर शख्स डोनाल्ड ट्रंप के ना तो दोस्तों की कमी है और ना ही दुश्मनों की. ऐसे में उनकी सुरक्षा एक ऐसे अभेद किले की तरह रहती है, जिसमें कोई परिंदा भी पर ना मार सके.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप थोड़ी देर में भारत पहुंच जाएंगे. ट्रंप का विमान आज अहमदाबाद एयरपोर्ट पर उतरेगा और इसके साथ ही भारत में उनके जोरदार स्वागत का सिलसिला शुरू हो जाएगा.

बहरहाल, हैरतअंगेज़, बेजोड़, बेमेल, अभेद्य, इन लफ्ज़ों को मिलाकर अगर कोई चीज़ बनती है तो वो है दुनिया के सबसे ताकतवर राष्ट्रपति ट्रंप की सुरक्षा. इससे पार पाना किसी के बूते की बात नहीं. वो जहां उड़ते हैं, जहां चलते हैं, जहां टहलते हैं, वहां-वहां एक अभेद सुरक्षा कवच उनके साथ साथ चलता है.

डोनाल्ड ट्रंप का प्लेन एयरफोर्स वन, उनकी कार- द बीस्ट, उनके सुरक्षा कमांडो नेवी सील, उनकी सुरक्षा एजेंसी सीआईए, ये सारे मिलकर एक ऐसा सुरक्षा घेरा तैयार करते हैं जिससे पार पाना लगभग नामुमिकन है.

हिंदुस्तान के दौरे पर आ रहे ट्रंप की सुरक्षा का जिम्मा अमेरिकी सीक्रेट एजेंसी का होगा. भारत की सुरक्षा एजेंसी एनएसजी और एसपीजी वही करेंगी, जो अमेरिकी सीक्रेट एजेंसी कहेगी.

हां, ट्रंप के सुरक्षा बेड़े में जो सबसे महत्वपूर्ण और खतरनाक चीज शामिल की गई है, वो है एक ‘फुटबाल’ और सोने का सा दिखाई देने वाला ‘बिस्कुट’. यह दोनों ही आपात स्थिति में सुरक्षा के नजरिये से जितने फायदेमंद हैं, धोखा हो जाने पर उतने ही खतरनाक भी साबित हो सकते हैं. हालांकि, अमेरिकी सीक्रेट एजेंसी ने धोखे या फिर किसी भूल की इन दोनों में ही कहीं कोई गुंजाइश बाकी नहीं रखी है.

रिपोर्टस के मुताबिक, “ट्रंप की भारत यात्रा की तैयारियों में करीब एक महीने से युद्ध-स्तर पर जुटी अमेरिकी सीक्रेट एजेंसी, भारत में जहां-जहां भी ट्रंप गुजरेंगे वहां-वहां का मोबाइल सिस्टम जाम कर देगी. इसके लिए वो बकायदा सैटेलाइट की मदद लेगी. ऐसा होगा दिल्ली, अहमदाबाद और आगरा में. इन्हीं तीनों जगहों पर ट्रंप की यात्रा प्रस्तावित है. अमेरिकी सीक्रेट एजेंसी के इस सुरक्षा चक्र की बंदिश से अमेरिकी-भारतीय पुलिस वायरलेस सिस्टम और भारतीय पुलिस (दिल्ली, आगरा और अहमदाबाद पुलिस) के विभागीय पुलिस मोबाइल नंबर अलग रखे गए हैं.”

दुनिया के सबसे ताकतवर शख्स डोनाल्ड ट्रंप के ना तो दोस्तों की कमी है और ना ही दुश्मनों की. ऐसे में उनकी सुरक्षा एक ऐसे अभेद्य किले की तरह रहती है, जिसमें कोई परिंदा भी पर ना मार सके. ट्रंप सोमवार की शाम आगरा पहुंच रहे हैं. अमेरिकी एजेंसियां उनकी सुरक्षा की पूरी तैयारियां कर चुकी हैं तो भारतीय सुरक्षा बल भी मोर्चे पर तैयार है.

Related Articles

Back to top button