प्रदेशबिहार

बिहार में मानसून ने किया निराश, जून में 31 फीसद कम बारिश

बिहार में मानसून ने दस्तक दे दी है, लेकिन वह इतना कमजोर है कि किसानों की नींद उड़ गई है। जून बीतने को है लेकिन पहले ही माह में सूबे में 31 फीसद कम बारिश हुई है। बारिश की इतनी कमी कहीं सूखे का संकेत तो नहीं है। सामान्यत: सूबे में 30 सितंबर तक मानसून की बारिश होती है। इस दौरान राज्य में 1000 मिलीमीटर बारिश होने की उम्मीद रहती है।

Loading...

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ. शुभेंदु सेनगुप्ता का कहना है कि राज्य में जून में औसत बारिश 144.6 मिलीमीटर होती है। अब तक राज्य में 99.9 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। सबसे कम बारिश वैशाली में हुई है। यहां जून में 106 मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए थी, लेकिन अब तक मात्र 6.3 मिलीमीटर हुई है। इसी माह सबसे ज्यादा बारिश किशनगंज में रिकॉर्ड की गई। यहां अब तक 323 मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए थी लेकिन 28 जून तक 304 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। वहां पर औसत से 6 फीसद कम बारिश हुई है।

जुलाई और अगस्त में अच्छी बारिश की उम्मीद

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि जुलाई एवं अगस्त में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। अगर अगले दो माह अच्छी बारिश होती है तो सूबे के किसानों को बड़ी राहत मिलेगी। सूबे में कृषि के लिए जुलाई एवं अगस्त काफी महत्वपूर्ण माह माने जाते हैं।
Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV