ASAMLIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशखबर 50ट्रेंडिगदेशप्रदेशबड़ी खबरमनोरंजनमहाराष्ट्र

लॉकडाउन में मां से भूमि पेडनेकर सीख रही हैं खेती करना उगा रही सब्जियां

बॉलीवुड अभिनेत्री भूमि पेडनेकर ने कोरोनावायरस की वजह से लॉकडाउन के बीच अपनी मां सुमित्रा पेडनेकर से हाइड्रोपोनिक्स खेती का विज्ञान सीखने का फैसला किया है. अभिनेत्री ने कहा मेरी मां और मैं हमेशा से चाहती थीं कि हमारा खुद का एक हाइड्रोपोनिक्स गार्डन हो, जहां हम सब्जियां उगाएं और पूरी तरह से स्थिर जीवनशैली अपना सकें. हम चाहते थे कि घर में स्थायी जीवनशैली के लिए एक बगीचा हो और हम दोनों इस प्रगति से खुश हैं.

मिट्टी रहित बागवानी के विज्ञान को हाइड्रोपोनिक्स कहा जाता है. इसमें पारंपरिक तरीके से मिट्टी के उपयोग के बिना एक खनिज समृद्ध जल संवर्धन तकनीक से खेती की जाती है.ऑनलाइन और ऑफलाइन पहल ‘क्लाइमेट वारियर’ के पीछे भी भूमि का दिमाग है, जिसके माध्यम से वह इस बात पर जागरूकता बढ़ा रही है कि कैसे भारत का नागरिक जलवायु की रक्षा करने में योगदान दे सकता है.भूमि का कहना है कि लॉकडाउन के दौरान उन्होंने प्रकृति के करीब रहने की कोशिश की है.

बता दें दि एक्ट्रेस अपनी तरफ से पर्यावरण को बचाने के लिए काफी सारे प्रयास करती रहती हैं. एक्ट्रेस ने पर्यावरण संरक्षण के बारे में बात करते हुए कहा- क्वारनटीन में रहते हुए मैं इस बात की जानकारी इकट्ठा कर रही हूं कि किस तरह से बिना सॉयल के कैसे खेती की जा सकती है और किन उपायों की मदद से पर्यावरण को संरक्षित रखा जा सकता है.

बता दें कि हाईड्रोपॉनिक्स एक ऐसा मैथड है जिसकी वजह से बिना मिट्टी के घर पर मिनिरल्स, न्यूट्रिएंट्स और पानी की मदद से पौधे उगाए जाते हैं. ये टेकनिक अब धीरे-धीरे घरों में बढ़ रही है भूमि पेडनेकर के प्रोजेक्ट्स के बारे में बात करें तो उन्हें पिछली बार विक्की कौशल संग फिल्म भूत में देखा गया था. भूमि, करण जौहर की फिल्म तख्त में काम करने वाली हैं. अभी इस फिल्म की शूटिंग रुकी हुई है.

Related Articles

Back to top button