विदेश

भारतीय मूल के अमूल थापर बन सकते हैं अमेरिकी SC के जज, ट्रंप ने लिया इंटरव्यू

भारतीय अमेरिकी जज अमूल थापर अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस एंथनी केनेडी की जगह ले सकते हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमूल थापर सहित चार लोगों का इंटरव्यू लिया है। व्हाइट हाउस और ट्रंप ने इस बारे में अभी कोई भी जानकारी नहीं दी है सिवाय इसके कि उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के लिए नामित किए गए चार लोगों का इंटरव्यू लिया है।

ट्रंप ने कहा कि वो दो या तीन और लोगों से मुलाकात करेंगे इसके बाद फैसला लेंगे कि कौन सुप्रीम कोर्ट का जस्टिस बनेगा। व्हाइट हाउस में ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा कि अगले कुछ दिनों में ये काम कर लिया जाएगा और सोमवार को (9 जुलाई) को इसकी घोषणा कर दी जाएगी।

वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार ट्रंप ने जिन चार लोगों का इंटरव्यू किया है उनमें अमूल थापर के अलावा ब्रेट कवाना, एमी कोनी बैरेट और रेमंड केथलेज शामिल हैं। वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक इस पद के लिए थापर समेत सात जजों की दावेदारी ज्यादा मजबूत है।

जस्टिस केनेडी ने दिया इस्तीफा

बता दें कि जस्टिस केनेडी ने ट्रंप से मुलाकात के बाद अपने रिटायरमेंट की घोषणा कर दी थी। 31 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में उनका आखिरी दिन है। सुप्रीम कोर्ट के जज एंथोनी केनेडी की जगह लेने के लिए 25 जजों की सूची तैयार की गई थी, जिसमें अमूल थापर का नाम भी शामिल है।

जानिए कौन हैं अमूल थापर

ट्रंप पिछले साल भी सुप्रीम कोर्ट में खाली हुए एक पद के लिए उनका इंटरव्यू ले चुके हैं। अमेरिका के अटार्नी रह चुके थापर ने 1991 में बोस्टन कॉलेज से स्नातक किया था। उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ कैलीफोर्निया से कानून की पढ़ाई पूरी की। वह यूएस सर्किट कोर्ट ऑफ अपील्स में भी रह चुके हैं। पिछले साल उन्हें केंटकी का जिला जज नियुक्त किया गया था। थापर अमेरिका में जज बनने वाले पहले दक्षिण एशियाई हैं।

Related Articles

Back to top button