जम्मू कश्मीरप्रदेश

जम्मू-कश्मीर: शोपियां मुठभेड़ में तीन आतंकी ढेर, जेसीओ समेत दो सैन्यकर्मी घायल

दक्षिण कश्मीर के कुंडलन शोपियां में मंगलवार को हुई एक भीषण मुठभेड़ में तीन आतंकियों को मार गिराते हुए एक जेसीओ समेत दो सैन्यकर्मी घायल हो गए। मारे गए आतंकियों की तत्काल पहचान नहीं हो पाई है, लेकिन इनमें एक जैश ए मोहम्मद का विदेशी और दो स्थानीय आतंकी होने की संभावना है। इस बीच, मुठभेड़ की खबर फैलते ही मुठभेड़स्थल के अलावा शोपियां और पुलवामा में भी विभिन्न जगहों पर आतंकी समर्थक हिंसा पर उतर आए और उन्हें काबू करने के लिए सुरक्षाबलों द्वारा किए गए बल प्रयोग में छह लोग जख्मी हो गए। घायलों में से एक को गोली लगी है और उसकी हालत गंभीर बनी हुई है। स्थिति को देखते हुए प्रशासन ने शोपियां में भी सभी कॉलेजों में अवकाश घोषित करने के अलावा इंटरनेट सेवाओं को भी बंद कर दिया।

यहां मिली जानकारी के अनुसार, आज सुबह सेना की 34 आरआर के जवानों के साथ मिलकर सीआरपीएफ और राज्य पुलिस के विशेष अभियान दल एसओजी के जवानों ने कुंडलन में दो से तीन आतंकियों के छिपे होने की सूचना पर एक तलाशी अभियान चलाया। गांव में तलाशी लेते हुए जवान जैसे ही आगे बड़े, एक मकान में छिपे आतंकियों ने उन पर फायरिंग कर दी। आतंकियों ने जवानों पर पहले राइफल ग्रेनेड दागा और उसके बाद उन्होंने अपने स्वचालित हथियारों से फायरिंग की। जवानों ने भी अपनी पोजीशन ली और जवाबी फायर किया। इसके बाद वहां मुठभेड़ शुरु हो गई जिसमें एक जेसीओ समेत दो सैन्यकर्मी घायल हो गए। दोनों घायल सैन्यकर्मियों को उसी समय उनके साथियों ने उपचार के लिए श्रीनगर स्थित सेना के 92 बेस अस्पताल पहुंचाते हुए आतंकियों को मार गिराने का अभियान जारी रखा।

सुबह छह बजे शुरू हुई यह मुठभेड़ करीब साढ़े दस बजे समाप्त हुई। इस दौरान आतंकी ठिकाना बना मकान भी पूरी तरह तबाह हो गया और उसमें शरण लिए बैठे तीनों आतंकी भी मारे गए। हालांकि मारे गए आतंकियों की पुलिस ने अधिकारिक पुष्टि नहीं है। लेकिन संबधित सूत्रों ने बताया कि मारे गए आतंकियों में जैश-ए-मोहम्मद के दो स्थानीय आतंकी जीनत नायकू,समीर अहमद उर्फ शाहीन हैं जबकि तीसरा आतंकी विदेशी है।

इस बीच, मुठभेड़ शुरू होते ही बड़ी संख्या में शरारती तत्व भड़काऊ नारेबाजी करते हुए मुठभेड़स्थल पर जमा हो गए। उन्होंने आतंकरोधी अभियान मेंरुकावट डालते हुए सुरक्षाबलों पर पथराव करते हुए घेराबंदी तोड़ने का प्रयास भी किया। इस पर वहां मौजूद पुलिस के जवानों ने उन्हें खदेड़ने के लिए आंसूगैस और लाठियों का सहारा लिया। कुछ ही देर में यह हिंसक झड़पें शोपियां के अन्य हिस्सों में भी शुरू हो गई। साथ सटे जिला पुलवामा के कई इलाकों में भी शरारती तत्व आतंकियों की खबर के फैलते ही हिंसा पर उतर आए। हिंसक तत्वों को खदेड़ने के लिए पुलिस को गोली भी चलानी पड़ी। इस खबर के लिखे जाने तक जारी हिंसक झड़पों में छह लोग जख्मी हुए थे। घायलों में शामिल फैजान नामक युवक की हालत गंभीर बताई जाती है। उसकी टांग में गोली लगी है।

Related Articles

Back to top button