Main Slideउत्तर प्रदेशप्रदेश

राजधानी में बिना हेलमेट नहीं मिलेगा पेट्रोल-कटेगा चालान, आज से शुरू ये अभियान

राजधानी में रविवार से 67 पेट्रोल पंपों पर बिना हेलमेट दो पहिया वाहनों को पेट्रोल नहीं मिलेगा। इन पंपों पर संबंधित थाने से पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है, जो नियम का उल्लंघन करने वाले लोगों का चालान करेंगे। एसएसपी कलानिधि नैथानी के मुताबिक, इस अभियान का सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिए गए हैं। इस दौरान अगर कोई व्यक्ति अवरोध उत्पन्न करता है तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। एसएसपी के मुताबिक, राजधानी के कुल 29 थाना क्षेत्रों में 67 पेट्रोल पंप चिह्नि्त किए गए हैं। सभी पंप लखनऊ पेट्रोल डीलर एसोसिएशन से रजिस्टर्ड हैं। इन पंपों पर हेलमेट के स्टाल लगाने का प्रस्ताव भी रखा गया है। बिना हेलमेट के लोगों को पेट्रोल नहीं मिलेगा। दो पहिया वाहन चालक पंप पर लगे स्टाल से हेलमेट खरीद कर पेट्रोल भरवा सकता है अन्यथा उसका चालान किया जाएगा। यह अभियान लोगों को उनकी सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए चलाया जा रहा है।

सघन चेकिंग अभियान: बिना हेलमेट लगाए लोगों के खिलाफ पुलिस सड़क व चौराहों पर भी चेकिंग अभियान चलाएगी। एसएसपी के निर्देश पर शनिवार शाम को सघन चेकिंग की गई। इस दौरान बड़ी संख्या में बिना हेलमेट के बाइक चलाने वाले लोगों का चालान किया गया। एसएसपी ने बताया कि ट्रैफिक पुलिस के अलावा सभी बीट प्रभारियों को भी अपने क्षेत्र में वाहन चेकिंग के निर्देश दिए गए हैं। सुबह 10 से शाम छह बजे तक चलेगी मुहिम:

एसएसपी का कहना है कि रविवार सुबह 10 बजे से अभियान की शुरूआत की जाएगी। यह अभियान शाम छह बजे तक चलेगा। संबंधित क्षेत्र के इंस्पेक्टर अथवा थाना प्रभारी को इसका कड़ाई से अनुपालन कराने के निर्देश दिए गए हैं। एसएसपी खुद इसकी मॉनीटरिंग करेंगे।

Related Articles

Back to top button