विदेश

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा-भ्रष्टाचार और घोटालों के बावजूद कई मायनों में सफल है आधुनिक भारत

मेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि आधुनिक भारत को सियासी दलों के भीतर कड़वाहट, विभिन्न सशस्त्र अलगाववादी आंदोलनों और भ्रष्टाचार और घोटालों के बावजूद कई मामलों में एक सफल गाथा के रूप में गिना जा सकता है। ओबामा ने अपनी नई किताब में कहा है कि 1990 के दशक में अधिक बाजार आधारित इकॉनमी में परिवर्तन ने भारतीयों की असाधारण उद्यमशीलता की प्रतिभाओं को उकसाया, जिससे विकास दर, एक संपन्न प्रौद्योगिकी क्षेत्र और एक लगातार विस्तार करने वाले वर्ग का विकास हुआ।

अपनी किताब “ए प्रॉमिस्ड लैंड” में, ओबामा ने 2008 के चुनाव अभियान से लेकर अपने पहले कार्यकाल के आखिर तक की यात्रा के दौरान साहसी एबटाबाद (पाकिस्तान) छापे के संबंध में लिखा है कि आतंकी संगठन अल-कायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन को मार डाला। “ए प्रॉमिस्ड लैंड” दो नियोजित संस्करणों में से पहला संस्करण है। मंगलवार को विश्व स्तर पर पहला भाग लोगों को काफी पसंद आया है।

हाल ही में न्यूयॉर्क टाइम्स ने ओबामा के संस्मरण ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ की समीक्षा की है। इसमें ओबामा ने दुनियाभर के सियासी नेताओं के अलावा अन्य विषयों पर भी बात की है। न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित समीक्षा के मुताबिक, राहुल गांधी के बारे में ओबामा का कहना है कि ‘उनमें एक ऐसे ‘घबराए’ हुए और अनगढ़ छात्र के गुण हैं जिसने अपना पूरा सिलेबस पूरा कर लिया है और वह अपने शिक्षक को प्रभावित करने की चाहत रखता है, किन्तु उसमें ‘विषय’ में महारत हासिल करने की योग्यता या फिर जूनून की कमी है। इसके साथ ही ओबामा ने राहुल की मां और कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी का भी जिक्र किया है।

Related Articles

Back to top button