LIVE TVMain Slideदेशप्रदेशस्वास्थ्य

फ्रंटलाइन वर्कर्स को जल्द लगेगी वैक्सीन केंद्र सरकार ने राज्यों को दिए निर्देश

भारत में कोरोना वैक्सीन लगने की मुहिम की शुरुआत हो चुकी है. पहले चरण में हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन देने का काम किया जा रहा है. वहीं, अब सरकार ने कहा है कि फरवरी के पहले हफ्ते से फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन देने का काम शुरू हो जाएगा.

Loading...

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, फरवरी के महीने की शुरुआत से फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन देने का काम शुरू हो जाएगा. शुक्रवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को इसकी जानकारी भी दे दी गई. बता दें कि सरकार ने कोवैक्सीन और कोविशिल्ड दोनों वैक्सीन के उपयोग की सलाह दी है.

एडिशनल हेल्थ सेक्रेटरी मनोहर अगनानी ने कहा हमने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से इस बारे में बातचीत कर ली है.

हमने उन्हें फरवरी के पहले हफ्ते से फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया शुरू करने की सलाह दी है. हमने उनसे कहा है कि फ्रंटलाइन वर्कर्स और हेल्थ वर्कर्स दोनों को एक साथ वैक्सीन लगाने का काम करें

मंत्रालय ने कहा कि शुक्रवार शाम सात बजे तक 4,40,681 लोगों का टीकाकरण किया गया. हालांकि अभी तक वैक्सीन की लगने वाले लोगों की अंतिम रिपोर्ट आना बाकी है.

मंत्रालय ने कहा कि टीकाकरण अभियान के 14वें दिन शाम सात बजे तक टीकाकरण के बाद प्रतिकूल प्रभाव की 213 सूचनाएं मिली हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, अब तक जिन लोगों को को टीका लगाया गया है, उनमें आंध्र प्रदेश से 1,77,856, बिहार से 1,10,381, केरल से 1,35,832, कर्नाटक से 3,07,752

मध्य प्रदेश से 2,22,193, महाराष्ट्र से 2,57,173, तमिलनाडु से 97,126, दिल्ली से 48,008, गुजरात से 2,16,004, उत्तर प्रदेश से 4,31,879 और पश्चिम बंगाल से 2,20,356 लोग हैं.

गौरतलब है कि सरकार लोगों को वैक्सीन लगाने की मुहिम में साथ देने की अपील कर रही है. इसके लिए गांव से लेकर शहर तक जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं.

साथ ही साथ लोगों से अपील की जा रही है कि वे घबराएं नहीं और वैक्सीन ज़रूर लगवाएं. कई जगहों पर हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन देते समय लाइव टेलिकास्ट भी किया जा रहा है.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV