विदेश

यूक्रेन की संसद ने कोरोना टीकों के अनुमोदन में तेजी लाने के उद्देश्य से विधेयक को दी मंजूरी

यूक्रेन की संसद ने शुक्रवार को कोरोना टीकों के अनुमोदन में तेजी लाने के उद्देश्य से एक विधेयक को मंजूरी दी, जो रूस में बने टीकों की सहमति पर भी प्रतिबंध लगाता है। सरकार ने कहा है कि उसे फरवरी में वैश्विक COVAX योजना के तहत फाइजर इंक और जर्मनी के BioNTech द्वारा किए गए टीके की 1,00,000 से 2,00,000 खुराक प्राप्त करने की उम्मीद है। यूक्रेन में अभी तक किसी भी वैक्सीन को मंजूरी नहीं दी गई है लेकिन अधिकारियों ने बार-बार कहा है कि कीव रूस से वैक्सीन को मंजूरी या उपयोग नहीं करेगा, जिसके साथ यूक्रेन के संबंध तनावपूर्ण हैं।

Loading...

यूक्रेन के स्वास्थ्य मंत्री मैक्सीम स्टेपानोव ने एक टेलीविज़न ब्रीफिंग में कहा कि “एक राजनीतिक बल ने रूसी वैक्सीन के पंजीकरण पर कुछ हिस्टीरिया पैदा किया है, मैं एक ही बार में कह सकता हूं: आप बहुत लंबे समय तक हिस्टीरिकल हो सकते हैं, कोई भी रूसी टीके को पंजीकृत नहीं करेगा। रूस की एक प्रमुख विपक्षी शख्सियत, विक्टर मेडवेडचुक द्वारा समर्थित एक यूक्रेनी दवा कंपनी बायोलिक ने कहा कि इस महीने की शुरुआत में उसने रूस की स्पुतनिक वी कोरोना वैक्सीन बनाने के लिए राज्य की मंजूरी के लिए आवेदन किया था, एक संवेदनशील कदम ने कीव और मास्को के बीच खराब संबंधों को देखते हुए इसे लागू किया।

विशेष रूप से, दोनों देशों ने 2014 में यूक्रेन से क्रीमिया के रूस को हटाने और यूक्रेन के पूर्वी डोनबास क्षेत्र में संघर्ष में शामिल होने के बाद से लॉगरहेड्स पर कब्जा कर लिया है जो कीव का कहना है कि 14,000 लोग मारे गए हैं।

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV