विदेश

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा माउंट एवरेस्ट फतह करने वाले शेरपा तेनसिंह पर फिल्म बनाएंगे

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा माउंट एवरेस्ट फतह करने वाले शेरपा तेनसिंह पर फिल्म बनाएंगे। ओबामा इन दिनों खूब कहानियां पढ़ रहे हैं। पटकथाएं सुन रहे हैं और साल 2021 में उनकी प्रोडक्शन कंपनी ने नेटफ्लिक्स के साथ छह नई योजनाओं का एलान भी कर दिया है। इससे पहले वह ‘अमेरिकन फैक्ट्री’ बना चुके हैं, जिसने पिछले साल बेस्ट डॉक्यूमेंट्री का ऑस्कर पुरस्कार जीता था।

बराक और मिशेल ओबामा की प्रोडक्शन कंपनी हायर ग्राउंड प्रोडक्शंस मनोरंजन की दुनिया में अरसे से सक्रिय रही है। कंपनी ने शुक्रवार को लॉस एंजिलिस में जो घोषणाएं कीं, उनमें से मोहसिन हामिद के चर्चित उपन्यास ‘एग्जिट वेस्ट’ पर फिल्म बनाना अहम है। मोहसिन पाकिस्तान मूल के ब्रिटश लेखक हैं और इस उपन्यास की कहानी एक ऐसे युवा जोड़े की कहानी है जो शरणार्थियों की एक विश्वव्यापी समस्या के बीच दुनिया में यहां से वहां जाने के जादुई दरवाजे पा जाता है।

इसके अलावा ओबामा दंपती एक साइंस फिक्शन फिल्म ‘सैटेलाइट’ का निर्माण करने जा रहे हैं, इसके लिए उन्होंने ‘स्टार वार्स’ के निर्देशक रियान जॉनसन के साथ सहयोग किया है। फिल्म ‘तेनजिंग’ का एलान भी इस दौरान किया गया। ये फिल्म न्यूजीलैंड के पर्वतारोही सर एडमंड हिलेरी के साथ माउंट एवरेस्ट पर सबसे पहले पहुंचने वाले शेरपा तेनसिंह की कहानी होगी। एक फिल्म ‘द यंग वाइफ’ के नाम से भी बनाने की योजना है जिसमें एक युवती की उसके विवाह के दिन आने वाले तूफान को देखते हुए उसकी बदलती मनोदशा दिखाई जाएगी।

जानकारी के मुताबिक ओबामा दंपती की कंपनी फिल्मों के अलावा दो टीवी सीरीज भी बनाने जा रही है। इसमें से एक का नाम है ‘फायरकीपर्स डॉटर’ जो एक एडल्ट उपन्यास पर आधारित होगी। और दूसरी सीरीज का नाम तो अभी नहीं बताया गया है लेकिन ये एक डॉक्यूमेंट्री सीरीज होगी और अमेरिका के राष्ट्रीय उद्यानों पर आधारित होगी। हायर ग्राउंड प्रोडक्शंस ने साल 2018 में नेटफ्लिक्स के साथ कई सालों का अनुबंध किया था।

Related Articles

Back to top button