दिल्ली एनसीआरप्रदेश

नोएडा: दौरे पर आए डीजीपी को दारोगा-सिपाही ने कहा कुछ ऐसा की कर दिए गए सस्पेंड…

दिल्ली से नोएडा आते समय डीजीपी ओपी सिंह ने सेक्टर-45 स्थित पुलिस चौकी के पास सब इंस्पेक्टर और सिपाही को ठीक से वर्दी न पहने हुए देखा। जब डीजीपी ने उनको पास बुलाकर पूछा तो वह उन्हें पहचान भी नहीं पाए। दोनों पुलिसकर्मियाें ने डीजीपी से बहस करते हुए कहा कि आप अपना काम करिए। इसकी जानकारी डीजीपी ने एसएसपी को दी। इसके बाद दोनों को निलंबित कर दिया गया।

दरअसल, डीजीपी बुधवार को नोएडा का जायजा लेने के लिए आए थे। वह आम्रपाली चौकी के पास से गुजरे तो वहां पर सब इंस्पेक्टर हरिभान सिंह और कांस्टेबल योगेश कुमार खड़े थे। हरिभान ने टोपी नहीं लगा रखी थी जबकि सिपाही ने कैप तो लगा रखी थी, लेकिन ताज (अशोक चिह्न) नहीं लगा रखा था। डीजीपी ने दोनों को गाड़ी के पास बुलाया तो वह उनको पहचान नहीं पाए। हालांकि, डीजीपी वर्दी में नहीं थे, लेकिन दोनों पुलिसकर्मी गाड़ी के आगे-पीछे तीन स्टार लगे होने व एस्कार्ट होने के बाद भी उन्हें पहचान नहीं पाए।

डीजीपी ने वर्दी को लेकर सवाल किए तो दोनों जवाब भी नहीं दे सके। इससे नाराज होकर डीजीपी ने एसएसपी को फोन लगाया और मामले की जानकारी दी। उधर, एसएसपी ने दोनों पुलिसकर्मियों को अनुशासनहीनता के आरोप में निलंबित कर दिया। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि हरिभान ने बुधवार सुबह ही सेक्टर-45 चौकी का कार्यभार संभाला था। 3 घंटे ड्यूटी कर पाए थे कि डीजीपी का दौरा हो गया। डीजीपी के दौरे के बाद पुलिस सतर्क हो गई और अधिकारी-कर्मचारियों ने अपनी वर्दी को लेकर भी सतर्कता बरती।

लापरवाही पर होगी अनुशासनहीनता की कार्रवाई
एसएसपी ने जिले के पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों को वर्दी को लेकर विशेष रूप से निर्देशित किया है कि किसी भी अधिकारी या कर्मचारी की लापरवाही पर अनुशासनहीनता की कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए कि कुछ पुलिसकर्मी स्पोर्ट्स जूते पहन लेते हैं। इसी तरह कुछ एसआई भी करते हैं। यदि वर्दी पहनी है तो उस पर किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

Related Articles

Back to top button