LIVE TVMain Slideदेशसाहित्य

जाने कौन कौन से राज्यों ने तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए स्कूल-कॉलेज नहीं खोलने का लिया फैसला

जहां कुछ राज्यों ने कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार आ रही गिरावट को देखते हुए कुछ शर्तों के साथ स्कूल-कॉलेज फिर से खोल दिए हैं या खोलने वाले हैं. लेकिन वहीं कई राज्य ऐसे भी हैं

जिन्होंने कोरोना की संभावित तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए स्कूल-कॉलेज फिलहाल नहीं खोलने का फैसला किया है. आइए जानते हैं किन-किन राज्यों में स्कूल न खोलने के आदेश जारी किए गए हैं

दिल्ली- राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की सरकार ने अभी स्कूल न खोलने का फैसला किया है. हाल ही में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि कोरोना की तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए स्कूल अभी नहीं खोले जाएंगे.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था अंतरराष्ट्रीय स्तर से मिल रही जानकारियों से पता चलता है कि कोविड 19 की तीसरी लहर भी आने वाली है. ऐसे में टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती तब तक सरकार कोई खतरा नहीं लेना चाहती है.

पुडुचेरी ने फिर कोरोना की संभावित तीसरी लहर के खतरे के मद्देनजर फिलहाल स्कूल न खोलने का फैसला किया है. हालांकि पहले 16 जुलाई से क्लास 9 से 12 के छात्रों के लिए सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया गया था.

मुख्यमंत्री एन रंगास्वामी ने घोषणा करते हुए कहा था कि केंद्र शासित प्रदेश के सभी कॉलेज भी 16 जुलाई से फिर से खुलेंगे. लेकिन बाद में इस फैसले को वापस ले लिया गया था. सरकार ने कहा था कि उन्होंने यह फैसले लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर उठाया है.

उत्तर प्रदेश -उत्तर प्रदेश में 1 जुलाई से ही स्कूल एकेडमिक कार्यों के लिए खोले जा चुके हैं. लेकिन सिर्फ टीचर्स और नॉन टीचिंग स्टाफ को ही स्कूल आने की अनुमति है. वही स्टूडेंट्स के लिए फिलहाल ऑनलाइन लर्निंग-टीचिंग ही जारी है. राज्य सरकार ने अभी स्कूल खोले जाने को लेकर कोई फैसला नहीं किया है.

कर्नाटक- राज्य के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा है कि स्कूल और कॉलेज फिलहाल दोबारा नहीं खोले जाएंगे. उन्होंने कहा कि 18 वर्ष से कम उम्र के छात्रों के टीकाकरण के लिए क्लीनिकल ट्रायल अभी भी चल रहा है इसलिए इस समय स्कूल और कॉलेज खोलना संभव नहीं है.

तमिलनाडु- राज्य में स्कूल-कॉलेज खोले जाने को लेकर कोई फैसला नहीं लिया गया है. फिलहाल ऑनलाइन क्लासेस के जरिए ही छात्रों की लर्निंग और टीचिंग जारी रखी गई है.

पश्चिम बंगाल- पश्चिम बंगाल में भी स्कूल-कॉलेज फिर से खोले जाने को लेकर सरकार ने कोई घोषणा नहीं की है.इस बीच कई राज्यों जैसे हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा आदी ने कुछ शर्तों के साथ 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए फिजिकल क्लासेस शुरू कर दी हैं.

Related Articles

Back to top button