LIVE TVMain Slideदेशविदेश

माली के अंतरिम राष्ट्रपति कर्नल आसिमी गोइटा पर हुआ हमला

माली की राजधानी बामाको में मंगलवार को ग्रांड मस्जिद में बकरीद के दौरान एक व्यक्ति ने अस्थायी राष्ट्रपति कर्नल आसिमी गोइटा पर धारदार हथियार से वार करने का प्रयास किया.

Loading...

चश्मदीदों के अनुसार मस्जिद में नमाज के बाद जब इमाम भेड़ की कुर्बानी देने गये, तब यह घटना घटी. वहां चाकू लिये एक व्यक्ति तथा बंदूक लिये एक अन्य व्यक्ति ने राष्ट्रपति पर हमला करने की चेष्टा की.

हालांकि, गोइटा बाल-बाल बच गये और उनके सुरक्षा दल ने तुरंत हमलावर को पकड़ लिया. इस हमले में एक व्यक्ति घायल हो गया. अंतरिम राष्ट्रपति पर हमला का यह प्रयास ऐसे समय में हुआ है जब हाल के दिनों में देश के मध्य हिस्से में जिहादियों के कई हमले हुए हैं.

गोइटा ने लोकतांत्रिक रूप से चुनी हुई माली सरकार को उखाड़ फेंककर अगस्त, 2020 में सत्ता हथिया ली थी. वह बाद में असैन्य राष्ट्रपति के नेतृत्व वाली संक्रमणकालीन सरकार पर राजी तो हुए लेकिन मंत्रिमंडल में फेरबदल में उनसे संपर्क किये बगैर सेना के दो समर्थकों को हाशिये पर डालने के बाद उन्होंने 24 मई को असैन्य सरकार को अपदस्थ कर दिया था.

माली काफी काफी वक्त से विद्रोह से जूझ रहा है और सबसे पहले इस विद्रोह की शुरुआत साल 2012 में हुई थी. नॉर्थ इलाके शुरु हुए इस विद्रोह की वजह से हजारों सैनिक और नागरिक की मौत हो गई थी.

बाद में माली में राजनीतिक अस्थिरता काफी तेजी से फैली और 2013 में फ्रांस की अगुवाई में हुए युद्ध में जिहादियों के हाथ से सत्ता छीन ली गई थी. हालांकि इससे एक साल पहले यहां राष्ट्रपति को सत्ता से बेदखल करने से संघर्ष की शुरुआत हुई जो अब तक नहीं थमी है.

Loading...
loading...

Related Articles

Live TV
Close