LIVE TVMain Slideदेशप्रदेश

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने छात्रों को निशुल्क शिक्षा देने की की घोषणा

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ऐसे छात्रों को निशुल्क शिक्षा देने की घोषणा की, जिनके परिवार की सत्यापित सालाना आय 1.80 लाख रुपये से कम है. उन्‍होंने शुक्रवार को कहा,’ राज्‍य सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है

कि गरीब परिवार का कोई भी प्रतिभाशाली छात्र अपने सपनों को पूरा करने से नहीं चूक जाए. सीएम के इस ऐलान से हरियाणा में स्‍कूल शिक्षा में बड़ा बदलाव आने की उम्‍मीद है. मुख्यमंत्री ने यह घोषणा पंचकूला में आयोजित राज्य स्तरीय सम्मान कार्यक्रम के दौरान की है.

सीएम खट्टर ने कहा कि राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी ‘परिवार पहचान पत्र’ योजना के तहत उन छात्रों को निशुल्क शिक्षा दी जाएगी जिनकी सत्यापित पारिवारिक आय 1.80 लाख रुपये प्रति वर्ष से कम है.

जबकि मुख्यमंत्री ने यह घोषणा पंचकूला में आयोजित राज्य स्तरीय सम्मान कार्यक्रम के दौरान हरियाणा के ‘सुपर 100 कार्यक्रम’ के तहत सिविल सेवा परीक्षा-2020 और जेईई एडवांस परीक्षा-2021 में सफलता प्राप्त करने वाले छात्रों के साथ बातचीत करते हुए कही है.

इसके साथ जेईई एडवांस परीक्षा पास करने वाले गरीब पृष्ठभूमि के 29 छात्रों की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री खट्टर ने कहा, ‘आप सभी एक महान उदाहरण हैं कि यदि आपके पास प्रतिभा है, तो आपको अपने सपनों को हासिल करने से कोई नहीं रोक सकता. मुझे उम्मीद है कि आप जिस भी क्षेत्र को चुनेंगे उसमें आप सभी हरियाणा को गौरवान्वित करेंगे.’

वहीं, सीएम ने कहा कि नई शिक्षा नीति-2020 के तहत प्रदेश में ऐसे संस्थान स्थापित किए जा रहे हैं जिनमें केजी से लेकर स्नातकोत्तर स्तर तक की शिक्षा दी जाएगी.

वैसे पंचकूला में आयोजित इस राज्य स्तरीय सम्मान कार्यक्रम में सीएम मनोहर लाल खट्टर के अलावा राज्‍य के शिक्षा मंत्री कंवर पाल, विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता और अंबाला के सांसद रतन लाल कटारिया भी मौजूद रहे.

Related Articles

Back to top button