Main SlideUncategorizedउत्तर प्रदेशउत्तराखंडखबर 50जम्मू कश्मीरट्रेंडिगदिल्ली एनसीआरदेशप्रदेशबिहारबड़ी खबरमध्य प्रदेशविदेशवीडियो

अब तक के सबसे बुरे दौर में वोडाफोन-आइडिया के शेयर, ये है वजह

टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया के खराब तिमाही नतीजों का असर कंपनी के शेयर पर भी देखने को मिल रहा है. बीते शुक्रवार को जारी नतीजों के बाद से कंपनी के शेयर भाव 30 फीसदी से अधिक टूट गए हैं. बीएसई पर मंगलवार को वोडाफोन आइडिया के शेयर भाव 6.04 रुपये के रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गए. कंपनी के शेयर में यह अब तक की सबसे बड़ी गिरावट है. इससे पहले सोमवार को कारोबार के दौरान वोडाफोन आइडिया के शेयर भाव का रिकॉर्ड 6.55 रुपये के निचले स्‍तर पर था.

वोडाफोन आइडिया के शेयर में इतनी बड़ी गिरावट कंपनी के खराब तिमाही नतीजों की वजह से आई है. दरअसल, हाल ही में वोडाफोन आइडिया ने 30 जून को समाप्त हुई तिमाही के नतीजों का ऐलान किया है. कंपनी को पहली तिमाही में 4,873.9 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ. जबकि पिछले वित्त वर्ष (2018-19) की चौथी तिमाही में कंपनी का घाटा 4,882 करोड़ रुपये था. जून तिमाही में कंपनी की आय पिछली तिमाही की तुलना में चार फीसदी घटकर 11,270 करोड़ रुपये रही.

बता दें कि बीते साल अगस्‍त महीने में वोडाफोन समूह की भारतीय इकाई का आइडिया सेल्युलर के साथ मर्जर अस्तित्‍व में आया था. इस मर्जर के बाद कंपनी का नया नाम वोडाफोन आइडिया लिमिटेड हो गया था. यही वजह है कि जून तिमाही में वोडाफोन आइडिया को हुए घाटे की तुलना पिछले वर्ष की समान तिमाही के आंकड़ों के साथ नहीं की जा सकती है. मर्जर के बाद दावा किया गया था कि इस नई कंपनी के पास 40 करोड़ से अधिक ग्राहक हैं. लेकिन तिमाही नतीजों की घोषणा करते हुए कंपनी ने बताया कि उसके ग्राहकों की संख्या में कमी आई है. इस वजह से ग्राहकों की संख्या के हिसाब से वोडाफोन आइडिया पहले से दूसरे पायदान पर पहुंच गई.

Related Articles

Back to top button