विदेश

कोरोना महामारी कई देश अब ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की कमी से जूझ रहे: WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चेतावनी देते हुए कहा कि संक्रमितों की बढ़ती संख्या के चलते दुनिया के ज्यादातर देशों में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की कमी होने की आशंका बनी हुई है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस ऐडहनॉम गब्रीयसोस ने एक प्रेस वार्ता में कहा, ” ज्यादा मामलों की वजह से कई देश अब ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की कमी से जूझ रहे हैं.

इस समय मशीन की मांग अब आपूर्ति से ज़्यादा हो गई है.’ उन्होंने कहा, ‘अब तक दुनिया में करीब 94 लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और 4.80 लाख लोग जान गंवा चुके हैं.”

गब्रीयसोस ने कहा कि हर हफ़्ते दस लाख नए लोगों के संक्रमित हो रहे हैं. इसकी वजह से प्रतिदिन 88 हज़ार बड़े ऑक्सीजन सिलिंडर और 6.20 लाख क्यूबिक मीटर ऑक्सीजन की ज़रूरत पड़ रही है. जल्द ही ये आंकड़ा इस करोड़ से भी ज्यादा हो जाएगा.

ट्रेडोस ने कहा, ”हमने अब तक 14 हज़ार ऑक्सीजन कंसंट्रेटर ख़रीद लिए हैं और उन्हें कुछ ही हफ्तों में 120 देशों में भेजने की योजना है. इसके साथ ही अगले छह महीनों में 10 करोड़ डॉलर कीमत वाले 1.70 कंस्नट्रेटर मिलने की संभावना है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन की इमरजेंसी टीम के प्रमुख डॉ. माइक रियान ने कहा कि कई लातिन अमरीकी देशों में महामारी अभी भी अपने चरम पर है और यहां मरने वालों की संख्या एक लाख के पार चली गई है.

कई देशों में पिछले हफ़्ते में 25 से 50 फ़ीसदी मामले बढ़ गए हैं. माइक रियान के मुताबिक़, अमेरीका में अब तक कोरोना का पीक नहीं आया है और आने वाले दिनों में भी संक्रमित होने वाले और मरने वालों लोगों की संख्या बढ़ सकती है.

Related Articles

Back to top button