विदेश

इंडोनेशिया भूकंप: मरने वालों की संख्या 131 पहुंची, डेढ़ लाख से ज्यादा लोग बेघर

इंडोनेशिया के लंबोक द्वीप पर भूकंप ने भारी तबाही मचाई है, रविवार को आए जोरदार भूकंप की वजह से इंडोनेशिया में लगभग डेढ़ लाख से अधिक लोग बेघर हो गए हैं, जबकि मृतकों की संख्या 131 पहुँच गई है, अधिकारीयों का कहना है कि मृतकों की संख्या में अभी और इज़ाफ़ा हो सकता है, क्योंकि भूकंप में ढही इमारतों के निचे भी शवों के दबे होने की सम्भावना है.

6.9 की तीव्रता वाले भूकंप ने इंडोनेशिया में गांव के गाँव तबाह कर दिए हैं और वर्तमान में वहां के लोग बुनियादी जरूरतों के लिए भी संघर्ष करते नज़र आ रहे हैं. नेशनल डिजास्टर एजेंसी के प्रवक्ता सुटोपो पूर्वो नुगरोहो ने बताया है कि प्रभावित इलाकों से लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुँचाने का कार्य युद्धस्तर पर किया जा रहा है, लेकिन इसमें सेना और बचाव दल को कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है. सूत्रों के अनुसार भूकम के कारण लंबोक द्वीप में सड़कें और पुल भी टूट चुके हैं, जिस कारण बचाव दल को प्रभावित इलाकों तक पहुँचने में काफी समस्या हो रही है.

डिजास्टर एजेंसी प्रबंधक का कहना है कि शेल्टर्स में डॉक्टरों को तैनात किया जा रहा है साथ ही कुछ डॉक्टरों को अलग-अलग जगहों पर भेजा जा रहा है, उन्होंने बताया कि हमने पहली बार इस तरह के मंजर का अनुभव किया है बड़ी संख्या में किसानों को अपने पीछे अपनी खेतों और फसलों को छोड़ कर मजबूरन वहां से निकलना पड़ रहा है, कुछ ऐसे भी हैं जो अपनी आजीविका को छोड़कर शेल्टर्स में रहना नहीं चाहते हैं लेकिन उन्हें भी वहां से निकाला जा रहा है. 

Related Articles

Back to top button