विदेश

परमाणु मुक्त हो उत्तर कोरिया: ट्रम्प और आबे

वाशिंगटन: उत्तर कोरिया के परमाणु मुक्त करने के बारे में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने चर्चा की है, दोनों नेताओं ने उत्तर कोरिया को परमाणु मुक्त करने के कदम को अनिवार्य बताया है. व्हाइट हाउस से जारी किये गए एक बयान में कहा गया है कि “राष्ट्रपति और प्रधान मंत्री ने उत्तर कोरिया के परमाणु, रासायनिक, और जैविक हथियार और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों के पूर्ण और स्थायी रुप से विघटन की अनिवार्यता की पुष्टि की है.’ साथ ही दोनों नेताओं ने उत्तर कोरिया और अमेरिकी समिट में फिर से मुलाकात करने की बात भी कही है.

Loading...

गौरतलब है कि जापान, दक्षिण कोरिया और चीन ने उत्तर कोरिया को अपने परमाणु कार्यक्रम बंद करने को कहा था, जिसके बाद उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु केंद्र प्योंग-री को बंद कर दिया था. उत्तर कोरिया के इस कदम के बाद ही अमेरिका, किम जोंग उन के साथ बैठक करने के लिए राजी हुआ था. इसके लिए 12 जून की तारीख निर्धारित की गई है, साथ ही यह भी तय किया गया है कि बैठक सिंगापुर में होगी. 

हालांकि इस मुलाकात की जगह को लेकर अभी तक कोई खुलासा नहीं हुआ है, वहीं संभावना जताई जा रही है कि यह मुलाकात सिंगापुर के बेहद चर्चित और आलीशान होटल शंगरी-ला या मरीना बे सेंड में हो सकती है.  इस वार्ता के लिए कई अमेरिका और उत्तर कोरिया समेत दक्षिण कोरिया के वरिष्‍ठ अधिकारी भी लगातार काम कर रहे हैं, होटल के चारों तरफ सादी वर्दी में भी सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है. इसके अलावा दोनों देशों के दूतावासों के अधिकारियों की भी यहां पर आवाजाही लगातार हो रही है. 

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV