LIVE TVMain Slideदेशसाहित्य

नीट 2021 के परिणाम जल्द होंगे घोषित

नीट 2021 के परिणाम घोषित होने का लाखों छात्र इंतजार कर रहे हैं. वहीं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जल्द ही अपनी आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर NEET 2021 का परिणाम जारी कर सकती है. जिसके बाद अंडरग्रेजुएट मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम में शामिल हुए छात्र आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपने परिणाम और ऑल इंडिया रैंक चेक कर सकेंगे.

Loading...

NEET UG क्वालीफाई करने के लिए अनारक्षित कैटेगिरी के छात्रों को परीक्षा में मिनिमम 50वां पर्सेंटाइल हासिल करना होगा. वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग के कैंडिडेट्स के लिए NEET क्वालीफाइंग क्राइटेरिया 40वां पर्सेंटाइल है.

सामान्य-पीडब्ल्यूडी श्रेणी के अंतर्गत आने वाले छात्रों के लिए क्वालीफाइंग क्राइटेरिया 45वां पर्सेंटाइल और आरक्षित श्रेणी के पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए 40वां पर्सेंटाइल है. एनटीए ऑल इंडिया कॉमन मेरिट लिस्ट में प्राप्त हाईएस्ट मार्क्स के आधार पर नीट पर्सेंटाइल प्राप्त करेगा.

मेडिकल अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए एलिजिबल होने के लिए छात्रों को इंडीविजुअल रूप से फिजिक्स, कैमेस्ट्री, बायोलॉजी / बायोटेक्नोलॉजी और अंग्रेजी विषयों में पास होना अनिवार्य है. इसके साथ ही छात्रों को फिजिक्स, कैमेस्ट्री , बायोलॉजी / बायोटेक्नोलॉजी में एक साथ कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे.

बता दें कि NEET UG 2021 एनटीए द्वारा 12 सितंबर को आयोजित किया गया था और पेपर ‘आसान से मध्यम’ कठिनाई लेवल का था. NEET 2021 के प्रश्न पत्र में कुल 720 मार्क्स के 180 प्रश्न थे और पेपर एनसीईआरटी बेस्ड था.

छात्रों को प्रत्येक सही रिस्पॉन्स के लिए 4 अंक दिए जाएंगे और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक काटा जाएगा. वहीं अनुत्तरित प्रश्नों के मामले में कोई अंक नहीं दिया जाएगा.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV